अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रावासों में सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रहें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 07 दिसम्बर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में आदिमजाति कल्याण विभाग की संभागीय बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बैठक में उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि छात्रावासों में सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रहें। शासन द्वारा छात्र-छात्राओं को छात्रावासों में मिलने वाली सभी सुविधायें प्रदान करें। उन्हें ठंड के इस मौसम में कोई भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। छात्रावासों में उपयोग होने वाली खाद्य सामग्रियों की नियमित रूप से जांच करायें और जांच का प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करें। छात्रावास अधीक्षक छात्रावासों में साफ-सफाई, पेयजल की शुद्धता, मरम्मत कार्य एवं प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करायें। छोटे-छोटे मरम्मत कार्यों को यथाशीघ्र कराया जाना सुनिश्चित करें। टूटे-फूटे दरवाजे व खिड़कियों की भी मरम्मत करायें साथ ही खिड़कियों में मच्छर जाली अवश्य लगवायें। पानी की टंकी, बर्तन, टीवी आदि को दुरूस्त रखें। छात्रों के बैंक खातों में छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाओं की राशि समय पर पहुंचे। छात्रावास में रहने वाली छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण करायें। उनकी हीमोग्लोबिन की जांच कर आयरन और फोलिक एसिड की गोलियां प्रदान करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने विभाग की हितग्राही मूलक योजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न योजनाओं में प्रगति ठीक नहीं होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार, आर्थिक कल्याण और युवा उद्यमी योजना में प्रगति ठीक नहीं होने पर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनहित और गरीबों के उन्नयन के लिए कोई भी कमी नहीं छोड़ें। आगामी बैठक के पूर्व इन योजनाओं में शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करें। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निर्देश दिए कि लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करें। उन्होंने विभागान्तर्गत अपूर्ण निर्माण कार्यों को पूर्ण कराने तथा अप्रारंभ कार्यों को तत्काल प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीसी रोड, सामुदायिक भवन, नाली निर्माण, विद्युतीकरण आदि अधूरे कार्यों को समय-सीमा में पूरा करायें। निर्माण कार्यों के दौरान गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। निर्माण कार्यों की समीक्षा जनपद स्तर पर करें। निर्माण कार्यों का हर माह निरीक्षण भी करें।
बैठक में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने आदर्श छात्रावास बनाने के संबंध में भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन छात्रावासों में सम्पूर्ण व्यवस्थायें सुनिश्चित हों। उन्होंने आदर्श ग्राम पंचायत की योजना के प्रस्ताव 25 दिसम्बर तक बुलाने, छात्रावास के बदले गये नामों के स्थान पर नये नाम लिखाने तथा लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में चयनित होने पर प्रोत्साहन राशि का लाभ चयनित उम्मीदवारों को समय पर प्रदाय करने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने वनाधिकार पट्टों के दावों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वन मित्र पोर्टल में वनाधिकार दावों के निरस्त करने के प्रकरणों की जानकारी दर्ज करने की प्रक्रिया संतोषजनक नहीं है। अत: समय-सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार के प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही शीघ्रता से करें और पीड़ितों को आर्थिक सहायता तत्काल प्रदान करें। बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा सहित विभाग के विभिन्न जिलों से आये संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *