बिरसा मुण्डा जयंती समारोह आज

रीवा 15 नवम्बर 2019. स्वतंत्रता संग्राम के महानायक तथा क्रांतिकारी बीर बिरसा मुण्डा की जयंती आज 15 नवम्बर को मनायी जायेगी। मुख्य समारोह रीवा में एसएएफ मैदान में आयोजित होगा। समारोह में रीवा संभाग, शहडोल संभाग तथा जबलपुर संभाग के दस जिलों के अनुसूचित जनजाति तथा वनवासी शामिल होंगे। समारोह में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। समारोह के अंतिम तैयारियों की कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने समीक्षा बैठक में समीक्षा की। कलेक्टर ने समारोह स्थल में सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, आपदा प्रबंधन, भीड़ नियंत्रण, मंच, भोजन व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत, अपर संचालक अनुसूचित जाति कल्याण श्रीनेताम, संयुक्त आयुक्त पी.सी. शर्मा, एडीएम इला तिवारी सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि समारोह में 10 जिलों के 40 हजार से अधिक आदिवासी तथा वनवासी भाईयों के शामिल होने की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुये समारोह के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करें। आगंतुकों को विभिन्न जिलों से लेकर आने वाले वाहनों की संख्या के अनुसार पार्किंग की व्यवस्था करायें। कन्ट्रोल रूम से उनके कार्यक्रम स्थल पहुंचने की जानकारी लेते रहें तथा कार्यक्रम समाप्ति के उपरांत उनके सकुशल वापस जाने की रिपोर्ट भी प्राप्त करें। जिले के विभिन्न विभागों से भी आदिवासी भाई समारोह में शामिल होने के लिए आयेंगे उनके आवागमन तथा भोजन की उचित व्यवस्था करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उपचार दल के साथ एम्बुलेंस तैनात रखें। कार्यक्रम स्थल पर नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच तथा उपचार शिविर भी लगायें। बैठक में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की भी कलेक्टर ने समीक्षा की।
कलेक्टर की अपील :- कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने अपील की है कि बिरसा मुण्डा जयंती समारोह में अधिक से अधिक लोग भाग लें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, स्थानीय जनों तथा मीडिया कर्मियों से कार्यक्रम में उपस्थिति का अनुरोध किया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *