सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में दिव्यांगजनों के लिए सहज, सरल और सुगम्य रैंप का निर्माण कराया जाए – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 10 अक्टूबर 2019. राज्य शासन के निर्देशों के परिपालन में कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव द्वारा रीवा संभाग को दिव्यांगजनों के लिए सुगम्य संभाग बनाने का महत्वाकांक्षी निर्णय लिया गया है।
इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों, सामाजिक न्याय विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि संभाग के समस्त चिकित्सालयों, जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 30 अक्टूबर तक सहज, सरल और सुगम्य रैम्प का निर्माण कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित किए गए मापदण्डों को ध्यान में रखकर दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए रैम्प का निर्माण कराया जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि दिव्यांगजनों के दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने का कार्य विधि अनुरूप तत्परता से किया जाए जिससे वह रेल एवं बस की यात्रा सुलभ तरीके से कर सकें। उन्होंने सभी चिकित्सकों को निर्देशित करते हुए कहा कि दिव्यांगजनों की समस्याओं का निराकरण संवेदनशील दृष्टिकोण अपनाकर तत्परता से करना सुनिश्चित करें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि चिकित्सालय में दिव्यांगजनों की आवश्यकतानुसार जांच उपरांत आवश्यक दवाइयां नि:शुल्क रूप से उपलब्ध करायी जायें। दिव्यांगजनों के बैठने के लिए पृथक से दिव्यांग कक्ष अथवा दिव्यांग कॉर्नर बनाए जाने का कार्य कराना सुनिश्चित करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने सभी अस्पतालों में दिव्यांगजनों के लिए सकारात्मक वातावरण का निर्माण करने के लिए चिकित्सकों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को अस्पताल में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्हें अस्पताल में सुविधाजनक ढंग से अटेंड किया जाये और उनको कोई भी परेशानी महसूस न हो। दिव्यांगजनों के लिए संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार बेहतर ढंग से किया जाए। योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए दीवार लेखन सहित अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार करें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने जिला स्तर की मेडिकल बोर्ड की बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना पूर्व सूचना के मेडिकल बोर्ड की बैठकें स्थगित न की जाएं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी कर रेलवे कंसेशन के प्रमाण पत्र भी विधिपूर्वक जारी करने की कार्यवाही सुनिश्चत की जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के संबंध में प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन कर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए रैंप बनवाने की कार्रवाई समय-सीमा में करना सुनिश्चित करें। रैम्प के साथ-साथ रेलिंग एवं सुगम्य टॉयलेट का भी निर्माण किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण अनिल दुबे, उप संचालक सतीश निगम, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें उप संचालक डॉ. एनपी पाठक सहित संभाग के समस्त सीएमएचओ तथा बीएमओ आदि उपस्थिति थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *