कमिश्नर डॉ. भार्गव ने चित्रकूट में भ्रमण के दौरान छात्रावासों एवं विद्यालयों का किया आकस्मिक निरीक्षण

रीवा 19 सितम्बर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आज चित्रकूट क्षेत्र में आकस्मिक भ्रमण के दौरान छात्रावासों एवं विद्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने नयागांव में कन्या छात्रावास एवं कन्या विद्यालय, एकलव्य विद्यालय तथा एकलव्य छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने कन्या छात्रावास में अनुपस्थित अधीक्षक मंटू प्रजापति को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए एसडीएम को निर्देश दिए। उन्होंने चौरहा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने भ्रमण के दौरान उक्त छात्रावासों में संबंधित अधीक्षकों को खाने की व्यवस्था एवं साफ-सफाई अच्छी रखने के निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने छात्रावासों के रसोईघर में पहुंचकर खाने की व्यवस्था की जांच की। कमिश्नर डॉ. भार्गव को अपने बीच पाकर बच्चे बेहद खुश हुए। उन्होंने बच्चों के हालचाल जाने और उनकी पढ़ाई-लिखाई की जानकारी ली। साथ ही विभिन्न समस्याओं को भी सुना। बच्चों ने पहली बार किसी वरिष्ठ अधिकारी को अपने बीच देखकर काफी प्रसन्नता व्यक्त की। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने शासन से मिल रही विभिन्न सुविधाओं की बच्चों से जानकारी ली। उन्होंने पुस्तकों एवं गणवेश मिलने आदि के संबंध में जानकारी ली।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने एकलव्य आवासीय छात्रावास में रीडिंग रूम बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पत्र-पत्रिकाओं की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शौचालयों में साफ-सफाई ठीक नहीं होने के कारण साफ-सफाई अच्छे ढंग से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने दीवारों पर सुविचार एवं अच्छी सूक्तियां लिखवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों को नैतिक शिक्षा दिलाने के भी निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य पाठ्येत्तर एवं सांस्कृतिक गतिविधियों पर भी ध्यान दिया जाए जिससे बच्चों की प्रतिभा का विकास हो सके। उन्होंने वाद-विवाद एवं भाषण प्रतियोगिताएं आदि गतिविधियां आयोजित कराने के संबंध में भी निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने चौरहा के विद्यालय का निरीक्षण करते समय बच्चों की कम उपस्थिति पाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने शिक्षकों को समझाते हुए कहा कि वे अभिभावकों को अपने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें। बच्चे स्कूल में आयें और पढ़ें, ऐसे वातावरण का निर्माण करें। उन्होंने विद्यालय में साफ-सफाई का ध्यान रखने एवं बने हुए अतिरिक्त कक्षों का उपयोग करने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने पुस्तकों एवं अन्य सामग्री को विद्यालय में व्यवस्थित ढंग से रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को गणवेश की राशि शीघ्र प्रदान की जाए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बच्चों से कविताएं भी सुनी। उन्होंने बच्चों के बीच बैठकर भोजन भी किया। भ्रमण के दौरान एसडीएम कमलेश पुरी, छात्रावास अधीक्षक राजरानी वर्मा, इंद्रसेन सिंह, प्रभारी प्राचार्य राधेश्याम सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *