आयुर्वेद चिकित्सकों के रिक्त पद शीघ्र भरे जायेंगे – आयुष मंत्री

रीवा 09 सितंबर 2019. शासकीय (स्वशासी) आयुर्वेद महाविद्यालय चिकित्सालय रीवा की साधारण सभा की बैठक प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस दौरान रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा भी उपस्थित थे। बैठक को संबोधित करते हुए आयुष मंत्री ने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा के विस्तार के लिये सभी उपाय किये जायेंगे। लोगों को आयुर्वेद चिकित्सा के प्रति जागरूक करने हेतु प्रचार-प्रसार किया जाय। पंचकर्म, योगा और नेचुरोपैथी के माध्यम से असाध्य बीमारियों को ठीक करने के आयुर्वेद चिकित्सा के साधनों को गांव-गांव तक पहुंचाने का भी कार्य किया जाय। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद महाविद्यालय सहित आयुर्वेद चिकित्सालय के रिक्त पदों की शीघ्र पूर्ति की जायेगी। आयुष मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी चिकित्सालयों/महाविद्यालयों के प्राचार्य को भोपाल में बुलाकर रिक्त पदों की जानकारी लेते हुए पदपूर्ति की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
साधारण सभा की बैठक में आयुष मंत्री ने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ा है अत: पंचकर्म व नेचुरोपैथी चिकित्सा के साधन विकसित कर पैकेज बनाकर उपचार किया जाय। उन्होंने महाविद्यालय के प्राचार्य से कहा कि महाविद्यालय की आय बढ़ाने के प्रयास करें। आयुष मंत्री ने महाविद्यालय भवन की पुताई, परिसर की साफ-सफाई व छात्रावास एवं महाविद्यालय भवन के सुधार कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परिसर में हर्बल वाटिका तैयार करायें साथ ही मुनगे के पौधे विकसित करने की भी वाटिका बनायें।
बैठक में सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि कुपोषण से बचाव के लिये गांव के हर घर में मुनगा लगाया जाना आवश्यक है। उन्होंने सांसद निधि से मुनगा तैयार करने की वाटिका बनाने हेतु राशि उपलब्धता का आश्वासन दिया। सांसद ने महाविद्यालय की सामने की भूमि के समतलीकरण हेतु एक लाख रूपये, योगा भवन निर्माण व, एक्स रे मशीन के लिये पांच लाख रूपये प्रदान किये जाने की बात इस दौरान कही। इससे पूर्व प्राचार्य एवं सदस्य सचिव डॉ. दीपक कुलश्रेष्ठ ने गत कार्यकारिणी के बैठक के पालन प्रतिवेदन सहित साधारण सभा की वाई सर्कुलेशन बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने वर्ष 2019-20 के आय-व्यय का प्रस्तुतीकरण भी किया। इस अवसर पर आयुक्त आयुष संजीव झा, उप संचालक डॉ. पी.सी. शर्मा, कमिश्नर रीवा के प्रतिनिधि उप संचालक सतीश निगम, अधीक्षक निधि मिश्रा सहित साधारण सभा के सदस्य उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *