रीवा संभाग दस्तक अभियान के प्रथम चरण में प्रदेश में पहले स्थान पर

दस्तक अभियान के अपडेशन की जानकारी 30 सितम्बर तक दर्ज करें – कमिश्नर

रीवा 22 अगस्त 2019. पूरे प्रदेश के साथ रीवा संभाग में 10 जून से 31 जुलाई तक अभियान का प्रथम चरण चलाया गया। अभियान के इस चरण में 87 प्रतिशत उपलब्धि के साथ रीवा संभाग प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। इस उपलब्धि के लिये कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर तथा स्वास्थ्य एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को बधाई देते हुए उनके प्रयासों की सराहना की है। उल्लेखनीय है कि कमिश्नर डॉ भार्गव ने अभियान के तहत बीएमओ की लगातार बैठकें लीं एवं संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को मार्गदर्शन दिया। जिसके परिणाम स्वरूप रीवा संभाग दस्तक अभियान में प्रथम स्थान पर काबिज है। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने समस्त सीएमएचओ एवं बीएमओ से कहा है कि दस्तक अभियान के अपडेशन की जानकारी 30 सितम्बर तक ऑनलाइन दर्ज करायें। अभियान के दौरान चिन्हित पांच साल तक के गंभीर बीमारी से ग्रसित बच्चों के उपचार तथा खून की कमी से पीड़ित बच्चों को खून चढ़ाने के संबंध में पूरी जानकारी दर्ज करायें। इन बच्चों के स्वास्थ्य की जांच 6 सप्ताह में एएनएम से करवाकर रिपोर्ट दर्ज करायें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा है कि सभी के प्रयासों से रीवा संभाग अभी दस्तक अभियान में प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। अभियान के फालोअप तथा डाटा अपडेशन चरण में भी लगातार श्रेष्ठ कार्य करके इसे सर्वोच्च स्थान पर बनाये रखें। दस्तक अभियान के मॉनीटरिंग टूल में जानकारी अपडेट करने की प्रक्रिया 30 सितम्बर तक ही रहेगी। इसके बाद डाटा अपडेशन नहीं होगा। टूल में 30 सितम्बर तक दर्ज जानकारी के आधार पर ही संभाग तथा जिलों की रैंकिंग निर्धारित की जायेगी।
कमिश्नर ने कहा कि दस्तक अभियान में रेफर किये गये सभी गंभीर रूप से बीमार एनीमिक तथा कुपोषित बच्चों का फालोअप 20 सितम्बर तक अनिवार्य रूप से करें। सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बीएमओ दस्तक अभियान में उपचारित बच्चों का शत-प्रतिशत फालोअप सुनिश्चित करें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *