तिवनी हाई स्कूल का नाम स्व. श्रीनिवास तिवारी तथा सूरा स्कूल का नाम स्व. यमुना प्रसाद शास्त्री स्कूल करने का प्रस्ताव

हर बाधा को दूर कर रीवा जिले का समुचित विकास किया जायेगा – प्रभारी मंत्री
जिला योजना समिति ने बसामन मामा के लिए 130 लाख के प्रस्ताव का किया अनुमोदन
तिवनी हाई स्कूल का नाम स्व. श्रीनिवास तिवारी तथा सूरा स्कूल का नाम स्व. यमुना प्रसाद शास्त्री स्कूल करने का प्रस्ताव जि.यो.स. में पारित
रीवा 08 अगस्त 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखन घनघोरिया मंत्री सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण विभाग ने की बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला योजना समिति की बैठक में जिले के विकास के लिए सभी सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव मिले हैं। सबकी भावनाओं का आदर करते हुये जिले के विकास के लिए हम सब प्रयास करेंगे। हर बाधा को दूर कर रीवा जिले का समुचित विकास किया जायेगा।
बैठक में जिला योजना समिति ने पर्यटन स्थल बसामन मामा विकास के लिए 130 लाख की योजना तथा शिक्षा की गुणवत्ता की सुधार के लिए प्रथम चरण में चयनित 151 स्कूलों में अधोसंरचना विकास के प्रस्तावों को मंजूरी दी। बैठक में सोलर प्लांट के सहयोग से गुढ़ के कष्टहरनाथ, बूढ़ी माता मंदिर तथा भैरवनाथ मंदिर के विकास के लिए 2 करोड़ 19 लाख प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में 15 आंगनवाड़ी केन्द्रों को माडल आंगनवाड़ी केन्द्र बनाने तथा शासकीय उ.मा.वि क्रमांक-1 व 2 में भवन सुधार के लिए एक करोड़ 31 लाख 60 हजार प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में सर्वसम्मति से तिवनी ग्राम के हाई स्कूल का नाम पूर्व विधानसभा अध्यक्ष स्व. श्रीनिवास तिवारी के नाम पर रखने तथा ग्राम सूरा के हाई स्कूल का नाम पूर्व सांसद स्व. यमुना प्रसाद शास्त्री के नाम रखने का प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में रीवा नगर की यातायात व्यवस्था के सुधार के लिए बनाई गई कार्ययोजना को भी मंजूरी दी गयी।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला योजना समिति की बैठक नियमित अंतराल से आयोजित की जायेगी। जिले के विकास के संबंध में हर महत्वपूर्ण निर्णय तत्परता से लिया जायेगा। बैठक में सभी सदस्यों ने पूरी प्रतिबद्धता से अपनी बात कही है इन पर गौर किया जायेगा। बैठक में सौभाग्य योजना के संबंध में कई सदस्यों द्वारा शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य घोषित होने के बावजूद कई बसाहटों में बिजली न पहुंचने की शिकायत की गई। प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस संबंध में कलेक्टर जांच करायें जो गांव तथा बसाहटें विद्युतीकरण से छूट गई हैं उनके लिए बिजली विभाग के अधिकारी कार्ययोजना बनायें। सौभाग्य योजना में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही की जायेगी।
प्रभारी मंत्री ने गेंहू तथा अन्य आनाजों के उपार्जन के संबंध में कहा कि किसानों से उपार्जित अनाजों की राशि का तत्काल भुगतान करायें। भुगतान के लिए लंबित राशि की तत्काल मांग करें। उज्जवला योजना से जिले में 2 लाख 5 हजार परिवारों को गैस कनेक्शन दिया गया है। शेष सभी पात्र परिवारों को 2 माह में कनेक्शन दें। कई सदस्यों द्वारा नल-जल योजनाओं के बंद होने तथा पेयजल की कठिनाई पर चिंता व्यक्त करते हुए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि हर बसाहट में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें। सिरमौर, सेमरिया तथा मनगवां नगर पंचायतों में अधूरी नल-जल योजनाओं का कार्य पूरा करायें। विधायक निधि से स्वीकृत हैण्डपंप माननीय विधायक द्वारा निर्धारित स्थल पर ही लगवाये। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग तथा बिजली विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई।
बैठक में सांसद श्री राजमणि पटेल तथा महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने प्राइवेट स्कूलों की मनमानी, रीवा नगर के विकास तथा यातायात व्यवस्था में सुधार के सुझाव दिये। विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह ने नल-जल योजनाओं, सीएसआर मद तथा जिला मुख्यालय में वन कार्यालय की सड़क की दूर्दशा का मामला उठाया। प्रभारी मंत्री ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को सड़क तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिए। विधायक सेमरिया श्री के.पी. त्रिपाठी ने बैठक में बसामन मामा पर्यटन स्थल के विकास, सौभाग्य योजना, शिक्षा में सुधार के मुद्दे उठाये। विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति ने गढ़ तथा मनगवां में पेयजल संकट का मामला उठाया। बैठक में जिला योजना समिति के सदस्यों ने कृषि, बिजली बिलों की समस्या प्राइवेट स्कूलों द्वारा हर वर्ष नयी किताबें चलाने तथा बिगड़े ट्रांसर्फमर बदने का मुद्दा उठाया। बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने जिले में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल, विधायकों के प्रतिनिधिगण जिला योजना समिति के सदस्य, वनमण्डाधिकारी विपिन पटेल, अपर कलेक्टर इला तिवारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *