शासन की मंशा के अनुरूप करें बजट राशि का उपयोग – श्री सिंह

स्थानीय निकाय एवं पंचायती राज लेखा समिति की बैठक संपन्न
रीवा 08 अगस्त 2019. स्थानीय निकाय एवं पंचायती राज लेखा समिति के सभापति बिसाहू लाल सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभा कक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में समिति के सदस्य विधायक केदारनाथ शुक्ल, राजेन्द्र पाण्डेय, दिव्यराज सिंह सहित रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, नगर निगम आयुक्त सभाजीत यादव, सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा, संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये सभापति श्री सिंह ने कहा कि जिले में शासन की मंशा के अनुरूप बजट राशि का उपयोग सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि जिस कार्य के लिए जो राशि आवंटित की गई है उसी के अनुसार उसका उपयोग सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की अनियमितायें सामने नहीं आयें। ऐसा पाये जाने पर संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जिले के नगरीय निकायों एवं पंचायती राज संस्थाओं में कई ऑडिट आपत्तियां लंबित हैं उनका निराकरण शीघ्रता से कराया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज एवं नगरीय निकाय के अधिकारी व्यवहारिक रूप से ऑडिट आपत्तियों का निराकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप बजट का अनुमान लगाया जाना सुनिश्चित करें। जिन स्थानों पर भूमि पूजन एवं शिलान्यास किये गये हैं उन स्थानों पर निर्माण कार्य कराये जायें। बैठक में जानकारी दी गई की रीवा संभाग में नगरीय निकायों की 17 हजार ऑडिट कांडिकायें लंबित हैं। इन लंबित ऑडिट कांडिकाओं का शिविर लगाकर तेजी से निराकरण किया जा रहा है। बैठक में आयुक्त नगर निगम एवं सीईओ जिला पंचायत से विभिन्न योजनाओं के तहत राज्यांश जमा कराने के संबंध में विचार-विमर्श किया गया।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि जिन विभागों में बजट उपलब्ध है और उसके बावजूद भी कार्य समय पर पूर्ण नहीं किये गये हैं तो यह स्थिति ठीक नहीं है। लापरवाही करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी शासन की मंशा के अनुरूप विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *