शांति एवं सौहार्द पूर्वक मनाये त्यौहार – कलेक्टर शांति समिति की बैठक संपन्न

रीवा 02 अगस्त 2019. कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने शांति समिति के बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि आने वाले त्यौहार शांति एवं सौहार्द पूर्वक मनाये जायें। उन्होंने त्यौहारों के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान, जिला पंचायत के सीईओ अर्पित वर्मा, अपर कलेक्टर इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अंजलि द्विवेदी, एसडीएम फरहीन खान सहित शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने ईदुलजुहा त्यौहार के दौरान समस्त नमाज स्थलों एवं ईदगाह में साफ-सफाई करने, अतिक्रमण हटाने नालों की साफ-सफाई करने कीटनाशक का छिड़काव करने, अवाध विद्युत प्रदाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने ईदगाह के पास पर्याप्त संख्या में गोताखोरों की व्यवस्था करने और पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त नगर पंचायतों में भी नमाज स्थलों में पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जाय। इस दौरान सड़कों की मरम्मत की जाय, गढ्ढे भरे जाय और सुचारू यातायात व्यवस्था की जाय। रक्षाबंधन त्यौहार एवं जन्मांष्टमी के पर्व पर सुचारू रूप से आवागमन के लिए समुचित यातायात व्यवस्था की जाय, पुलिस बल मुस्तैद रहे।
कलेक्टर ने कहा कि गणेश चतुर्थी के दौरान गणेश प्रतिमायें मिट्टी की बनाई जाय। गणेश समिति के लोग मुस्तैद रहें कि किसी भी हालत में प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां न बनायी जाय। शोभा यात्रा के दौरान बिजली एवं केबिल के तार उपर किये जायें। उन्होंने कहा कि गणेश प्रतिमा पंडाल के सामने दर्शनार्थियों के कारण यातायात बाधित न हो। गणेश समितियों के पदाधिकारी गणेश मूर्तियों के पंडाल में अपना कोई एक व्यक्ति रात में रखें। उन्होंने कहा कि शांति समिति की बैठक प्रत्येक थानों में आयोजित की जाय।
पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने कहा कि त्यौहार आपसी सदभाव एवं सामाजिक सौहार्द के लिए आयोजित किये जाते हैं अत: प्रत्येक समाज के लोग आपसी भाई चारे के साथ त्यौहार मनायें।

उत्साह और उल्लासपूर्वक मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस

आयोजन संबंधी बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व
रीवा 02 अगस्त 2019. पूरे जिले में स्वतंत्रता दिवस उत्साह और उल्लासपूर्वक मनाया जायेगा। मुख्य समारोह एस.ए.एफ. मैदान जिला मुख्यालय में आयोजित किया जायेगा। जिसमें मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। कार्यक्रम में रंगारंग संस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। स्वतंत्रता दिवस की तैयारी बैठक कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें विभिन्न विभागीय अधिकारियों को आयोजन संबंधी दायित्व सौंपे गये।
बैठक को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय मुख्य समारोह एस.ए.एफ. मैदान में प्रात: 9 बजे से प्रारंभ होने से पूर्व समस्त कार्यालयों में प्रात: 7 बजे से 8 बजे के मध्य ध्वजारोहण किया जाना सुनिश्चित करायें। स्वतंत्रता दिवस आयोजन पर देशभक्ति के कार्यक्रमों का आयोजन हो तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत होने चाहिए। उन्होंने एस.ए.एफ. मैदान में ग्राउण्ड व्यवस्था, बैरीकेटिंग, टेंट, शामियाना, बैठक व्यवस्था, पेयजल, ऐम्बुलेंस आदि की जिम्मेदारी संबंधित विभागीय अधिकारियों को सौंपी। कलेक्टर ने जिले में स्वतंत्रता दिवस आयोजन को परम्परागत ढंग से उल्लासपूर्वक मनाने के भी निर्देश दिये ।
बैठक में बताया गया कि परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अंतिम रिहर्सल कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में 13 अगस्त को होगी। इस दौरान संबंधित अधिकारियों को उपस्थिति के निर्देश दिये गये हैं। रिहर्सल में छात्र-छात्राओं को लाने तथा ले जाने हेतु वाहन व्यवस्था का दायित्व संबंधितों को दिया गया। कलेक्टर ने बताया कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।
स्वतंत्रता दौड़ का होगा आयोजन:- स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व 14 अगस्त को स्वतंत्रता दौड़ आयोजित की जायेगी। स्थानीय मार्तण्ड स्कूल क्रमांक-एक से प्रात: 7 बजे प्रारंभ होने वाली यह दौड़ शहर के विभिन्न मार्गो से गुजरती हुई मार्तण्ड क्रमांक-एक के परिसर में समाप्त होगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्पित वर्मा, अपर कलेक्टर इला तिवारी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *