जेलों की बेहतरी के सभी इंतजाम किये जायेंगे – जेल मंत्री बाला बच्चन

जेल विभाग के अधिकारियों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक संपन्न

रीवा 20 जून 2019. प्रदेश के गृह, जेल, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री बाला बच्चन ने आज रीवा में संभाग के जेल अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि जेलों की बेहतरी के सभी इंतजाम किये जायेंगे। जेलों की क्षमता वृद्धि के लिए जेल काम्पलेक्स, नई जेल व अतिरिक्त बैरकों के निर्माण की कार्यवाही करायी जायेगी।
जेल मंत्री ने कहा कि जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने के लिए बाउण्ड्रीबाल निर्माण कराते हुए उसमें फेंसिंग व इलेक्ट्रिक वायरिंग फेंसिंग तथा सीसीटीवी कैमरा की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि बंदियों को चिकित्सालय तक लाने ले जाने के लिए पुलिस बल के अतिरिक्त स्टाफ की सुनिश्चितता के प्रयास होंगे साथ ही जेल अधिकारियों के जेल परिसर में ही भवन निर्माण के कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जाने हेतु कार्ययोजना बनायी जायेगी।
जेल मंत्री बाला बच्चन ने समीक्षा बैठक में संभागान्तर्गत जेलों की व्यवस्थाओं व जरूरतों के विषय में जेल अधिकारियों से पूँछताछ की। उन्होंने कहा कि जेलों में सुधारात्मक कार्य संचालित करायें ताकि बंदियों के आचरण व व्यवहार में सुधार हो। जेलों में शिक्षा, कौशल विकास उन्नयन, प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम संचालित किये जाय ताकि बंदियों को स्वरोजगार का मार्ग प्रशस्त हो सके। उन्होंने जेल में चिकित्सकों की उपलब्धता की भी जानकारी ली। जेल मंत्री ने जेलों की व्यवस्थाओं व बंदियों को दिये जाने वाले भोजन, वस्त्र आदि की गुणवत्ता की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि जिन जेलों में इनकमिंग टेलीफोन स्थापित नहीं हैं वहां उनकी स्थापना के कार्य कराये जायेंगे जिससे बंदियों को अपने परिजनों से संपर्क बनाने में मदद मिल सके।
जेल मंत्री को आईजी रेंज जेल जीपी ताम्रकार ने संभाग के जेलों की व्यवस्थाओं व अन्य आवश्यकताओं की जानकारी पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुत की जिनके निराकरण हेतु जेल मंत्री ने आश्वस्त किया। बैठक में संभान्तर्गत जेलों के अधीक्षक, जेलर व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *