कलेक्टर ने रीवा शहर के बाढ़ संभावित क्षेत्रों का किया सघन निरीक्षण

राहत शिविरों को चिन्हित कर पूर्व तैयारी करने के दिये निर्देश

रीवा 19 जून 2019. कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने आज रीवा शहर के बाढ़ संभावित क्षेत्रों का सघन भ्रमण कर बचाव एवं बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत शिविरों में तुरंत शिफ्ट करने तथा राहत सामग्री वितरण की तैयारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम आयुक्त से कहा कि शहर में स्थिति समस्त नालों एवं नालियों की अभियान चलाकर सफाई कराई जाय ताकि बारिश का पानी नालों से सरलता पूर्वक निकल जाय और क्षेत्रों में पानी जमाव की संभावनाएँ न रहें। उन्होंने कहा कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पूरा अमला संवेदनशीलता के साथ मुस्तैद रहे और प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक संख्या में बचाव दल, गोताखोर, मोटर वोट एवं नावों की व्यवस्था कर ली जाय। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त सभाजीत यादव, एसडीएम विकास सिंह, सम्पत्ति कर अधिकारी अरूण मिश्रा सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने पद्मधर कालोनी, चंदिया नाला, पुष्पराज नगर, निपनिया, पंचमठा, खलगा नाला, तरहटी, रानी तालाब, महाजन टोला, साबाबांध, चिरहुला क्षेत्र का भ्रमण कर निर्देश दिये कि नगर निगम का अमला अभियान चलाकर जेसीबी से नालों की साफ-सफाई करायें ताकि बारिश का पानी तुरंत निकल जाये। उन्होंने कहा कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों में लाउडस्पीकर के माध्यम से घोषणा कराकर प्रभावित लोगों को सूचना दी जाय ताकि वे समय रहते राहत शिविरों में चले जाय। निपनिया में निरीक्षण के दौरान उन्होंने आयुर्वेद महाविद्यालय के सामने की बस्ती में पेड़ों की सुरक्षा के लिए पैराफिट की दीवार बनाने के निर्देश दिये।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि बारिश के मौसम में नगर निगम का अमला मुस्तैदी के साथ तैयार रहे और किसी भी क्षेत्र में नालों में पानी के जमाव की सूचना मिलते ही उसे तुरंत साफ कर पानी का बहाव की व्यवस्था बनाये ताकि आसपास के रहवासियों की घरों में पानी न भर पाये। उन्होंने कहा कि समस्त बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को समय-समय पर सचेत किया जाय। जैसे ही बाढ़ की सूचना प्राप्त हो तुरंत नगर निगम का अमला इस कार्य में जुट जाये। कलेक्टर ने कहा कि बाढ़ प्रभावित पीड़ितों को राहत शिविरों में शिफ्ट करने के लिए राहत शिविरों की तैयारी कर ली जाय इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री की व्यवस्था की जाय। आवश्यकता पड़ने पर राहत सामग्री का वितरण व्यवस्थित रूप से किया जाय। भ्रमण के दौरान उन्होंने रहवासियों से सीधे संवाद कर नालों का पानी घरों में भरने की जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर स्वास्थ्य परीक्षण करने और पर्याप्त मात्रा में दवाईयों का वितरण करने की तैयारी रखें तथा चिकित्सकों का दल एवं पैरामेडिकल स्टाफ को तैयार रहने के लिए कहा जाय। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को उन्होंने निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों एवं राहत शिविरों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था मुस्तैदी के साथ किया जाय।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *