रीवा शहर का सुनियोजित, व्यवस्थित एवं समन्वित विकास किया जाये ताकि रीवा सुंदर दिखे – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 14 जून 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने नियोजन एवं पर्यवेक्षण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि रीवा शहर का विकास सुनियोजित एवं व्यवस्थित तथा व्यापक रूप से किया जाये ताकि प्रदेश स्तर में शहर की पहचान बने। उन्होंने कहा कि जिले के समुचित विकास योजनाएं क्रियान्वित करते समय शहर की समस्त सड़कों का चौड़ीकरण किया जाये। यातायात व्यवस्थित एवं सुनियोजित हो। समस्त नागरिकों को अनिवार्य रूप से पेयजल उपलब्ध कराया जाये। पुनर्घनत्वीकरण योजना के अन्तर्गत व्यवस्थित रूप से अधोसंरचना विकसित की जाये। शहर में व्यवस्थित रूप से सीवर लाइन डाली जाये ताकि गंदे नालों का पानी सगमता के साथ निकल सके। समस्त कालोनियों में पार्क विकसित किया जाये और बाउन्ड्रीवॉल के किनारे वृक्षारोपण कर उसे हरा-भरा किया जाये। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिये स्थापित होने वाले प्लांट की स्थापना शीघ्र की जाये ताकि वहां से विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो सके। प्लांट के चारों ओर पौधरोपण कर उसे हरा-भरा बनाया जाये। बैठक में सांसद जनार्दन मिश्र, नगर निगम आयुक्त सभाजीत यादव, संयुक्त आयुक्त विकास राकेश शुक्ला, विधायक प्रतिनिधि राजेश पाण्डेय सहित अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निर्देश दिये कि नगर पालिक निगम द्वारा प्रस्तावित मुख्य मार्ग क्रमांक एक से नौ तक के चौड़ीकरण का कार्य के प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन शीघ्र किया जाये, इससे यातायात व्यवस्था में सुधार होगा और अनावश्यक रूप से यातायात बाधित नहीं होगा। मध्यप्रदेश गृह निर्माण मण्डल द्वारा पुनर्घनत्वीकरण योजनान्तर्गत अटल आवास के तहत ग्राम मैदानी में 60 निम्न आय वर्ग एवं 139 कमजोर आय वर्ग के भवनों का निर्माण अतिशीघ्र पूर्ण कराये। नगर निगम प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत 3032 आवासों का निर्माण अतिशीघ्र करे। उन्होंने कहा कि पड़रा में यातायात नगर को बेहतर योजना के साथ विकसित किया जाये। समस्त सुविधायें उपलब्ध करायी जायें। निजी भूमि में प्रस्तावित यातायात नगर के स्थान पर कलेक्टर के पास प्रस्ताव भेजकर शासकीय भूमि आवंटित कराकर यातायात नगर विकसित किया जाये। उन्होंने कहा कि रीवा शहर के समस्त परिवारों को मीठा पेयजल उपलब्ध कराने के लिए आवश्यकतानुसार पुरानी पाइप लाइनों को हटाकर नई लाइन डलवायी जायें और पेयजल कनेक्शन देना सुनिश्चित किया जाये।
डॉ. भार्गव ने निर्देश दिये कि विद्युत विभाग का अमला शहर में झूल रहे बिजली के तारों एवं पुराने तारों को हटाकर नये तार डाले ताकि बारिश में कोई दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि सुबह होते ही स्ट्रीट लाइट अपने आप बंद हों इसके लिये ऑटोमैटिक स्विच लगाये जायें। आईपीडीएस योजनान्तर्गत दो नये सब स्टेशन स्थापित किये गये हैं उनका संचालन ठीक से किया जाये। उन्होंने कहा कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए पहड़िया में स्थापित केन्द्र में प्लान्ट की स्थापना की जाये ताकि कचरे का निष्पादन प्रारंभ हो सके। आमोद-प्रमोद क्षेत्रों के विकास योजना के तहत बाबाघाट से राजघाट तक बीहर नदी के दोनों किनारों के सौन्दर्यीकरण का कार्य तत्काल प्रभाव से शीघ्र प्रारंभ किया जाये और रतहरा तालाब के सौन्दर्यीकरण के कार्य को पूर्ण किया जाये। उन्होंने कहा कि पुराने बस स्टैण्ड को स्थानांतरित करने की योजना का क्रियान्वयन शीघ्र पूर्ण किया जाये। पुरातत्व धरोहर संरक्षित करने की योजना के अन्तर्गत घण्टाघर एवं कोठी कंपाउण्ड के दोनों गेटों को आकर्षक बनाकर संरक्षित किया जाये। प्रस्तावित सौर सुविधा एवं प्रदूषण रहित विद्युत शवदाह गृह का निर्माण शीघ्र किया जाये। कमिश्नर ने कहा कि नगर तथा ग्राम निवेश द्वारा वर्ष 2031 को ध्यान में रखकर शहर के सौन्दर्यीकरण और विकास की योजना तैयार की जाये।
सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि विकास के दौर में लगातार वृक्षों के कटने से हम पर्यावरण प्रदूषण की ओर बढ़ते जा रहे हैं। अत: सड़क के दोनों किरानों में आम, जामुन, बरगद, नीम जैसे छायादार एवं फलदार वृक्ष लगाये जायें। साथ ही समस्त कालोनियों में पार्क विकसित करते समय पार्क बाउन्ड्रीवॉल के किनारे फलदार वृक्ष लगाये जायें। पार्क में पाथवे एवं योग करने की सुविधा हो। उन्होंने कहा कि रीवा शहर को आकर्षक एवं व्यवस्थित बनाने में सभी सहयोग करें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *