दक्ष होकर करें शासकीय दायित्वों का अच्छी तरह निर्वहन – कमिश्नर डॉ. भार्गव

 

रीवा 03 जून 2019. शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में आईटीपी परियोजना अन्तर्गत सेवा में आए नए कर्मचारियों का संभाग स्तरीय आवासीय प्रशिक्षण तृतीय बैच का शुभारंभ कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव के मुख्य आतिथ्य में किया गया। यह प्रशिक्षण 3 जून से 14 जून तक चलेगा जिसमें कर्मचारियों को विभिन्न कौशलों का ज्ञान दिया जायेगा। प्रशिक्षण का आयोजन आरसीव्हीपी नरोन्हा एवं प्रबंधकीय अकादमी भोपाल के सौजन्य से किया जा रहा है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि जीवन को समय की पाबंदी में बनाये रखना बहुत जरूरी है। जो प्रशिक्षणार्थी इस प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं हुए हैं उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी होंगे। इसके लिए उन्होंने महाविद्यालय के प्राचार्य को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन जनता के कल्याण के लिए कार्य करता है और जनता के कल्याण के कार्यों को अच्छी तरह सम्पन्न करने के लिए कर्मचारियों को दक्ष करना जरूरी होता है। सभी कर्मचारियों के दायित्व एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। जनता के कल्याण की योजनाएं सीधे अधिकारियों-कर्मचारियों से जुड़ी होती हैं। शासन की छवि बनाये रखने के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पूरी पारदर्शिता, निष्पक्षता एवं उत्तरदायित्व की भावना के साथ काम हो इसके लिए सुशासन आवश्यक होता है। समय पर कार्य नहीं करने पर आपकी कार्यक्षमता पर प्रश्न चिन्ह लगता है। सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन ठीक ढंग से किया जाना जरूरी है। प्रशिक्षण देने का उद्देश्य काम करने की प्रणाली से अवगत कराना है। बदले हुए परिवेश में आप काम कर सकें इसके लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। बिना भेदभाव किए संवैधानिक मूल्यों एवं आदर्शों का पालन करना जरूरी है। आपको सकारात्मक ऊर्जा के साथ कार्य करना चाहिए। घटिया मानसिकता रखना शासकीय क्रियाकलापों में अच्छी बात नहीं है। हमेशा उत्कृष्टतम कार्य निष्पादन करने का प्रयास करें तभी हमारा वजूद है। परिश्रम कर अपने हुनर एवं कौशल को विकसित करें। संवेदनशीलता का विकास करें और अपने मकसद में कामयाब हों। लापरवाही करने पर दण्ड का भी प्रावधान रखा है। अच्छे कार्य करने वालों को प्रोत्साहित किया जाता है ताकि और अच्छे कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि अनुशासन में रहकर प्रशिक्षण ग्रहण करें। जहां आप रह रहे हैं वहां स्वच्छता भी बनाये रखें।
प्राचार्य डॉ. पंकज कुमार श्रीवास्तव ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि नये कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए यह कार्यक्रम चलाया गया है जिससे वे अपने कार्य में दक्ष हो सकें। उन्होंने कहा कि यहां से प्रशिक्षित होने के बाद कर्मचारी अपने विभागों में अच्छी तरह काम कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशासन अकादमी के सहयोग से यहां 2 प्रशिक्षण संपन्न हो चुके हैं। अब 12 दिन के लिए तीसरे बैच का आवासीय प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *