रानी तालाब के सौंदर्यीकरण को बढ़ाया जाये – कमिश्नर डॉ. भार्गव

मछलियों के मरने की करायें त्वरित जांच
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बैठक एवं निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिये निर्देश

रीवा 03 जून 2019. रानीतालाब में मछलियों को मरने से बचाने के त्वरित उपाय करने, गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण के संबंध में कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में उनके कक्ष में बैठक आयोजित की गई। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मछलियों के मरने एवं उनके बीज नष्ट होने पर चिंता व्यक्त की एवं संबंधित अधिकारियों को इस दिशा में ठोस कदम उठाने के उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मछलियां किस कारण मरी हैं इसकी त्वरित जांच कराई जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने तालाब में पर्याप्त पानी भरवाने के लिए पानी का स्त्रोत तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुक्त नगर निगम सभाजीत सिंह यादव से इस संबंध में कहा कि मानसून आने तक तालाब में पानी की व्यवस्था कराई जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि रानी तालाब से नगर निगम की पहचान है इसलिए इसका विकास किया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि तालाब के आसपास पौधे लगवाकर सौंदर्यीकरण किया जाये। इसे पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाये एवं टहलने के लिए वाकर्स जोन का विकास किया जाये। उन्होंने कहा कि तालाब का गहरीकरण किया जाये एवं तालाब से निकलने वाली मिट्टी नगर निगम के पार्कों में उपयोग की जाये। आम लोगों को भी आवश्यकतानुसार मिट्टी उपलब्ध कराई जा सकती है। इसके लिए कार्य योजना बनाकर कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें।
कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान दिये कई निर्देश:- बैठक के बाद कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने दोपहर में रानी तालाब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मरी हुई मछलियों की दुर्गंध आने पर उन्होंने शीघ्रता से मरी हुई मछलियां निकलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने पशु चिकित्सा एवं मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों को पोस्टमार्टम के माध्यम से मछलियों के मरने के कारणों का पता करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदूषण बोर्ड नियंत्रण के अधिकारियों को पानी में ऑक्सीजन की मात्रा एवं प्रदूषण की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुक्त नगर निगम को पानी की शुद्धता एवं स्वच्छ रखने के लिए तालाब में चूना डलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए तालाब में बतखों की संख्या बढ़ाने, फब्बारे लगाने एवं तालाब के चारों तरफ छायादार पौधे लगवाने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मरम्मत योग्य कार्यों की मरम्मत शीघ्र कराई जाये। तालाब पर सुरक्षा की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि जहां तालाब की बाउण्ड्री खुली हुई है उसे पूरी तरह उँची तार फेंसिंग कराकर बंद करायें। उन्होंने तालाब के पानी की साफ-सफाई कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने तालाब के आसपास बोर्ड लगाकर स्वच्छता का ध्यान रखने के संबंध में नागरिकों को संदेश देने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुक्त नगर निगम से बिछिया नदी का पानी तालाब में प्रवाहित करने के संबंध में भी चर्चा की। इस अवसर पर लोक निर्माण, पीएचई, जल संसाधन, पशुपालन, मत्स्य पालन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा एसडीएम विकास सिंह उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *