चौथे और अन्तिम चरण में अधिक से अधिक मतदान करें – सीईओ श्री कान्ता राव

भोपाल : शनिवार, मई 18, 2019

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने कहा है कि लोकसभा निर्वाचन के देश के सातवेंतथा प्रदेश के चौथे और अंतिमचरण के सभी मतदाता लोकतंत्र में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होकरमतदान अवश्य करें। निर्वाचन प्रक्रिया में राज्य के प्रत्येक मतदाता का मत महत्वपूर्ण है। प्रदेश के चौथे चरण में 19 मई, 2019 को देवास, उज्जैन, मन्दसौर, रतलाम, धार, इन्दौर, खरगोनएवं खण्डवा लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा। इन 8 लोकसभा क्षेत्रों में शामिल 16 जिलों के 18 हजार 411मतदान केन्द्रों पर कुल एककरोड़ 49 लाख 2 हजार688मतदाता है।

निर्वाचन प्रक्रिया स्वतंत्र और निष्पक्ष होने के साथ-साथ सुगम और समावेशी हो, इसके लिये मुख्य रूप से दिव्यांग, बुजुर्ग, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के लिये विशेष सुविधायें प्रदान की गयी हैं। मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक सुविधाओं जैसे रैम्प, छाया, पीने के पानी, शौचालय, छोटो बच्चों के झुलाघरकी व्यवस्था की गई है।

निर्वाचन में मतदान का समय प्रात: 07:00 बजे से सायं 06:00 बजे तक होगा। मतदाताओं को मतदान के दौरान अपनी पहचान संबंधी दस्तावेज जैसे वोटर आई.डी.कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुकइत्यादि 12 दस्तावेजों में से एक दस्तावेज ले जाना अनिवार्य होगा ।

मतदाताओं को अपने वोटर होने संबंधी जानकारी के सत्यापन एवं अपने मतदान केन्द्र की जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 1950 एवं वोटर हेल्प लाईन मोबाईल एप की सुविधा दी गई है।

प्रदेश के चौथे चरण के मतदान के दौरान लगभग 81 हजार मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था के लियेकेन्द्रीय सुरक्षा बल की 83 एवं राज्य सशस्त्र बल की 49कम्पनियॉं तैनात होगी।इसके साथ ही जिला बल, होमगार्ड एवं विशेष पुलिस अधिकारी मिलाकर कुल 56 हजार 92 पुलिस कर्मी मतदान दिवस में कार्यरत रहेंगे |

इस चरण के निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 3हजार 636 क्रिटीकल मतदान केन्द्र चिन्हांकित किए गए है। निर्वाचन के दौरान कुल 3 हजार 896 से अधिक मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग/सीसीटीवीके माध्यम से निगरानी की जावेगी । ईव्हीएम के परिवहन की निगरानी के लिये प्रत्येक सेक्टर अधिकारी एवं मतदान दलों के वाहन पर जीपीएस ट्रेकिंग सिस्टम डिवाईस लगाई गई है।

श्री राव ने सभी मतदाताओं से अनुरोध किया कि मध्यप्रदेश लोकसभा निर्वाचन, 2019 में अपने मतदान केन्द्र पर पहुँचकर शत-प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी भागीदारी निभायें ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *