दस्तक अभियान के तहत शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 15 मई 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय में दस्तक अभियान की तैयारी के संबंध में संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में दस्तक अभियान 2019-20 के प्रथम चरण 10 जून से 20 जुलाई के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि दस्तक अभियान के प्रथम चरण की तैयारी समय पर पूरी करें। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में कोई कमी नहीं रहने दी जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने संभाग में शिशु एवं बाल मृत्यु दर कम करने के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जन्म के तुरंत बाद शीघ्र स्तनपान कराने के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी की जाये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के सूचकांकों में सुधार लाकर प्रदेश में रीवा संभाग की स्थिति बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं का सही समय पर पंजीयन एवं जांच कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने संस्थागत प्रसव बढ़ाने के लिए निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने अभियान के तहत आशा कार्यकर्ताओं, सुपरवाइजर, एमपीडब्ल्यू, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि को अच्छी तरह प्रशिक्षित करने और परीक्षा लेने के निर्देश दिए। उन्होंने संभाग में संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्रों की व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत एनआरसी भरी रहें जिससे कुपोषित बच्चों को उनका समुचित लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से रीवा संभाग की स्थिति बेहतर रहे इसके लिए कोई कमी नहीं छोड़ें। उन्होंने कहा कि संभाग में दस्तक अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाये। उन्होंने कहा कि साफ्टवेयर में 10 दिन में शत-प्रतिशत ग्रामों की मैपिंग कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अभी तक रीवा जिले में बच्चों की स्क्रीनिंग संभाग में सबसे कम होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने शत-प्रतिशत स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चे राष्ट्र की धरोहर हैं। बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रखकर शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास करना जरूरी है। उन्होंने बैठक के लिए तैयार किए गए फोल्डर में गलत जानकारी फीड करने वाले डाटा एंट्री ऑपरेटरों की दो-दो वेतनवृद्धियां रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को विटामिन-ए की दवा पिलाने में लापरवाही नहीं बरते। उन्होंने कहा कि पिछली बार चलाने गये दस्तक अभियान में जो कमी रह गई थी उसे इस बार दूर कर लिया जाये। उन्होंने प्रशिक्षण में शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिला टीकाकरण अधिकारियों को क्षेत्र में लगातार भ्रमण करने और जजजागृति लाने के संबंध में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान के प्रति लोगों को प्रेरित करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बैठक में संभाग की मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर, संस्थागत प्रसव, गर्भवती माताओं की एएनसी, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, अंधत्व निवारण कार्यक्रम, मलेरिया, राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम आदि की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सा जिम्मेदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों को निर्वहन करें। साथ ही सभी चिकित्सक अपने कार्य स्थल पर निर्धारित वेशभूषा में आयें।
बैठक के बाद कमिश्नर डॉ. भार्गव ने जिला चिकित्सालय में संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्र (एनआरसी) का निरीक्षण किया। उन्होंने एनआरसी की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। यहां उन्होंने बच्चों का अपने समक्ष वजन कराया और उनकी माताओं को अच्छे खानपान की समझाइश दी। जिला चिकित्सालय में डॉक्टर निर्धारित गणवेश में मिले जिसकी उन्होंने सराहना की। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. आरएस पाण्डेय, संभागीय टीकाकरण अधिकारी डॉ. एनपी पाठक, संभाग के विभिन्न जिलों से पधारे सीएमएचओ, जिला टीकाकरण अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *