चतुर्थ जोन स्तरीय मूक बधिर क्रिकेट प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश बना विजेता

रीवा 14 मई 2019. महाराष्ट्र में आयोजित चतुर्थ जोन स्तरीय मूक बधिर क्रिकेट प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के विजेता बनने पर कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने मूक बधिर खिलाडियों को बधाई और शुभकामनाएँ देकर उत्साहवर्धन किया। प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ियों ने संभागायुक्त कार्यालय में पहुंचकर कमिश्नर डॉ. भार्गव से सौजन्य भेंट कर अपनी उपलब्धि की जानकारी दी। इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त राकेश शुक्ला, उप संचालक सतीश निगम, अधीक्षक मूक बधिर विद्यालय एसडीएम त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने उपस्थित इन दिव्यांग खिलाड़ियों की इस उपलब्धि की खुशी में शामिल होकर शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ी भविष्य में भी इसी तरह राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीर्तिमान स्थापित करें जिससे अन्य खिलाड़ी प्रेरणा ले सकें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ी अपने आपको किसी भी स्थिति में कमजोर नहीं समझें। अपने इरादे बुलंद रखते हुए कठिन से कठिन चुनौतियों का सामना करते हुए उपलब्धियां अर्जित करें। उन्होंने कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि ऐसे प्रतिभावान एवं होनहार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करें तथा उन्हें खेल के मैदान में और अधिक उल्लेखनीय उपलब्धियां प्राप्त करने के लिए सकारात्मक माहौल तथा वातावरण उपलब्ध करायें।
उल्लेखनीय है कि पूर्व में ये खिलाड़ी कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव से मिले थे और उन्होंने अपनी समस्या कमिश्नर डॉ. भार्गव को बताई थी। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने इसे गंभीरता से लेते हुए इन खिलाड़ियों को खेल उपकरण उपलब्ध कराये थे। उन्होंने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जिसके परिणामस्वरूप मध्यप्रदेश की टीम विजेता बन सकी।
दिनांक 5 मई 2019 से 9 मई 2019 तक जोन स्तरीय मूक बधिर क्रिकेट प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश की टीम ने महाराष्ट्र को तीन विकेट से फाइनल में पराजित कर पहली बार विजेता बनी। इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, चण्डीगढ़, राजस्थान, गुजरात की टीमें शामिल थी। मध्यप्रदेश की टीम सभी मैच जीतकर फाइनल में पहुंची। टी-20 प्रतियोगिता के फाइनल में महाराष्ट्र की टीम पहले बैटिंग करते हुये 98 रन बनाकर आउट हो गई। लक्ष्य का पीछे करते हुये मध्यप्रदेश की टीम ने 17 ओवर में सात विकेट खोकर विजयी हुई। फाइनल मैच में विवेक जबलपुर 25 एवं रजनीश तिवारी रीवा ने 21 रन की पारी खेली। महाराष्ट्र की ओर से विनोद काम्बली ने 5 विकेट लिये। प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भोपाल के आमिर रहे। म.प्र. की टीम से रीवा के रजनीश तिवारी (कप्तान), संदीप त्रिपाठी, सन्नी कचेर एवं रौनक सिंह ने भाग लिया एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन किया इस प्रतियोगिता का राष्ट्रीय खेल माह दिसम्बर 2020 में केरला में खेला जावेगा। इस टीम के कोच म.प्र. आशुतोष शुक्ला एवं श्री सत्यप्रकाश मिश्रा मैनेजर म.प्र. थे।
ज्ञात हो कि मूक बधिर क्रिकेट प्रतियोगिता का राज्य स्तरीय आयोजन रीवा में जनवरी माह में श्री अनिल सिंह तिवारी व्याख्याता डाइट रीवा के नेतृत्व में किया गया था। जिसमें मध्यप्रदेश की टीम का गठन किया गया था। महाराष्ट्र में जोन स्तरीय क्रिकेट प्रतिस्पर्धा में शामिल होने हेतु कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भागर्व के द्वारा खेल किट उपलब्ध कराई गयी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *