मतदान करना हमारा हक और कर्तव्य भी है – कमिश्नर डॉ. भार्गव वाणिज्यकर विभाग द्वारा विश्वविद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

रीवा 22 अप्रैल 2019. कमिश्नर एवं एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव के मुख्य आतिथ्य में विश्वविद्यालय के पं. शंभूनाथ शुक्ल सभागार में वाणिज्य कर विभाग रीवा द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कार्यक्रम के प्रारंभ में नये मतदाताओं का पुष्प गुच्छ से स्वागत कर उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं एवं एनजीओ के कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि हमारी लोक तांत्रिक पद्धति दुनिया की सबसे बड़ी शासन पद्धति है। दुनिया के तमाम देशों की तरह हमारे देश के चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी हैं। भारतीय संविधान ने हमें वोट देने का अमूल्य अधिकार दिया है। वोट देने का हमें हक है और हमारा कर्तव्य भी है। भारतीय संविधान ने बिना भेदभाव किये समान रूप से हमें मत देने का अधिकार प्रदान किया है। लोकतंत्र में हर मतदाता के मत का मूल्य बराबर होता है। प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा का सम्मान हमारे संविधान की विशेषता है। लोकतंत्र में एक-एक मतदाता के वोट का महत्व है। हमारे देश में 1947 में मतदाता सूची बनना प्रारंभ हुई और जनवरी 1950 में बन गई थी। प्रारंभ में महिला मतदाता कम संख्या में वोट डालने जाती थी लेकिन बदलते परिवेश में मतदाता जागरूकता के माध्यम से जागृति एवं चेतना पैदा हुई है। अब महिलाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता जो अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक नहीं है वे लोकतंत्र की बुनियाद को कमजोर करते हैं। लोगों के एक-एक वोट से हार-जीत होती है। इसलिए सारे काम छोड़कर सबसे पहले वोट डालने जरूर जायें। संविधान ने वोट देने की निर्णायक ताकत दी है जो लोकतंत्र का भविष्य निर्धारित करती है। प्रत्येक मतदाता को मत एवं मतदान का महत्व समझाना मतदाता जागरूकता अभियान का लक्ष्य है। दिव्यांग मतदाता मतदान केन्द्र तक जाने में कठिनाई महसूस करते हैं लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुगम, सहज, सरल मतदान की व्यवस्थाएं की हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए पी.डब्ल्यू.डी. एप भी बनाया गया है। इसके माध्यम से मतदान की सुविधाएं एवं जानकारी प्राप्त की जा सकती है। दिव्यांग मतदाताओं को बिना लाइन में लगे मतदान करने की सुविधा रहेगी। हमें विवेक सम्मत तरीके से मतदान में हिस्सा लेना चाहिए। हमें पूरी-तरह सोच विचार कर अच्छे हाथों में देश की बागडोर सौंपना चाहिए। बिना किसी धर्म, जाति, धर्म, भाषा के प्रलोभन में आये बिना मतदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खुद भी मतदान करें और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें ।
इस अवसर पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि शपथ लेकर इसे निभायें भी और मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। अंत में सहायक आयुक्त वाणिज्यकर संगीता गुप्ता ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में अधिष्ठाता छात्र कल्याण एसएन अग्रवाल, उप संचालक पंचायत सतीश निगम, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप गतिविधि आशीष द्विवेदी सहित वाणिज्यकर विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित थीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *