गेंहू उपार्जन एवं भण्डारण की समुचित व्यवस्था करें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव ने दिये निर्देश

रीवा 06 अप्रैल 2019. मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संभागायुक्त एवं कलेक्टर्स से सीधे संवाद कर गेंहू उपार्जन, उठाव एवं भण्डारण की व्यवस्था की सघन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रबी फसलों के उपार्जन की संवेदनशीलता के साथ तैयारियां की जायें । किसी भी किसान को अपनी फसल बेंचने में असुविधा का सामना न करना पड़े। अभी से गेंहू उपार्जन की व्यवस्थायें पूर्ण कर ली जायें। समस्त खरीदी केन्द्रों में इलेक्ट्रॉनिक कांटे, बारदाने एवं भण्डारण की व्यवस्था करें।
स्थानीय एनआईसी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, संयुक्त आयुक्त राकेश शुक्ला, खाद्य नियंत्रक राजेन्द्र सिंह ठाकुर, मंडल प्रबंधक विपणन संघ नेहा पीयूष तिवारी सहित उपार्जन कार्य से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्य सचिव श्री मोहंती ने निर्देश दिये कि गेंहू के उपार्जन के पश्चात उसके उठाव एवं भण्डारण की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाय। जिले में उपलब्ध वेयर हाउस, गोदाम, कैब, साइलो का चिन्हांकन कर सुरक्षित रूप से गेंहू का भण्डारण किया जाय। उन्होंने कहा कि किसानों से गेंहू उपार्जन करते समय पूरी संवेदनशीलता बरती जाय। किसानों को गेंहू विक्रय करते समय किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। प्रत्येक कृषि उपज मण्डी एवं खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिये पानी, छाया, शौचालय, भोजन आदि की व्यवस्थायें की जायें। कृषक विश्रामगृहों का निरीक्षण कर उसे सुविधायुक्त तैयार कर लिया जाये। समस्त उपार्जन केन्द्रों में मानक के अनुसार गुणवत्तापूर्ण गेंहू ही क्रय किया जाये। किसानों से उपार्जन की दर 1840 रूपये प्रति Ïक्वटल के मान से गेंहू का उपार्जन कर किसानों को तत्काल भुगतान सुनिश्चित किया जाये।
कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने समस्त खाद्य अधिकारियों को निर्देश दिये कि पूरी संवेदनशीलता, पारदर्शिता के साथ गेंहू का उपार्जन किया जाये। संभाग में 10 अप्रैल से गेंहू की आवक में तेजी आने की संभावना है। अत: समस्त उपार्जन केन्द्रों में व्यवस्थायें ठीक करा ली जायें। उन्होंने कहा कि किसानों को जारी की गई तौल पर्ची 48 घण्टों के लिये मान्य होगी। उपार्जन केन्द्रों में गेंहू की नि:शुल्क तौल की जायेगी। सभी उपार्जन केन्द्रों में प्राथमिक चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की जाये। किसानों के लिये प्रतीक्षा कक्ष एवं कैन्टीन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। कमिश्नर ने कहा कि गेंहू के उपार्जन के पश्चात उसके भण्डारण की व्यवस्था का चिन्हांकन कर लिया जाये और सुरक्षित रूप से गेंहू का भण्डारण किया जाये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *