मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित होंगी विभिन्न गतिविधियां

रीवा 31 मार्च 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 में अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिये जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप अन्तर्गत जिले में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन का कैलेण्डर निर्धारित कर दिया गया है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि आज एक अप्रैल से 5 अप्रैल के मध्य मतदाता जागरूकता नारों का दीवार लेखन, शराब दुकानों में मतदाता जागरूकता के फ्लैक्स व बैनर लगाना, विभिन्न बैंकों में फ्लैक्स व बैनर के माध्यम से प्रचार-प्रसार व शपथ कार्यक्रम, जिले में संचालित समस्त उचित मूल्य दुकानों, टोल प्लाजा एवं पेट्रोल पंप तथा कृषि उपज मंडियों, जिला अस्पताल के साथ ही सभी पीएचसी एवं सीएचसी में फ्लैक्स व बैनर लगाकर लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करने का कार्य किया जायेगा। जबकि एक अप्रैल से 12 अप्रैल के मध्य क्रेशर खदानों के श्रमिकों तथा तेंदू पत्ता संग्राहकों एवं वन समितियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम व मतदाता जागरूकता शपथ दिलायी जायेगी।
इसी क्रम में 2 अप्रैल को कन्या महाविद्यालय रीवा के तत्वावधान में स्कूटी रैली, 3 अप्रैल को रमाशिव बहुउद्देशीय विकास समिति रीवा द्वारा बुलेट रैली तथा 4 अप्रैल को टीआरएस कालेज, कन्या महाविद्यालय एवं माडल साइंस कालेज में मतदाता जागरूकता संबंधी क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। जागरूकता अभियान के तहत 5 अप्रैल को न्यू साइंस कालेज में मतदान के महत्व पर परिचर्चा, कौटिल्य एकेडमी में मतदाता शपथ दिलायी जायेगी। जबकि 5 अप्रैल से 12 अप्रैल के मध्य आदिम जाति कल्याण विभाग व पिछड़ावर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अन्तर्गत संचालित सभी छात्रावासों में मतदाता जागरूकता रैली एवं शपथ का आयोजन किया जायेगा।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 8 अप्रैल को तिरंगा गुब्बारा रैली, 8 अप्रैल से 12 अप्रैल के मध्य स्वसहायता समूह के सदस्यों द्वारा बूथ परिक्रमा एवं प्रभात फेरी तथा विभिन्न व्यावसायिक संगठनों द्वारा जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन तथा 8 अप्रैल से 15 अप्रैल के मध्य कृषि विस्तार अधिकारी किसान गोष्ठियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करेंगे। इसी प्रकार 9 अप्रैल को पीडब्ल्यूडी वोटर्स को मतदान हेतु दी जाने वाली सुविधाओं के विषय में जानकारी दी जायेगी तथा 10 अप्रैल को नव आरक्षकों, विशेष सशस्त्र बल व होमगार्ड के जवानों को मतदान के लिये प्रेरित किया जायेगा। जबकि 11 अप्रैल को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।
मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन के क्रम में 15 अप्रैल को जिला न्यायालय में न्यायाधीशों एवं अधिवक्ताओं के समक्ष ईवीएम एवं वीवीपैट का प्रदर्शन व मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी जायेगी तथा टीआरएस कालेज में निर्वाचन सुधार पर परिचर्चा होगी जबकि 15 अप्रैल से 20 अप्रैल के मध्य जिले में मतदाता जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के साथ ही सेवा सहकारी समितियों व जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार किया जायेगा। इसी तरह 18 अप्रैल को मेडिकल छात्र-छात्राओं को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी जायेगी तथा 22 अप्रैल को एनसीसी कैडेट्स को मतदाता जागरूकता शपथ व 22 से 26 अप्रैल के मध्य विश्वविद्यालय के सभी संकायों में मतदाता जागरूकता शपथ व रैली तथा 23 अप्रैल को खिलाड़ियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम व रैली का आयोजन किया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दिवस तक सोशल मीडिया, नगर निगम की कचरा गाड़ियों में मतदाता जागरूकता गीत बजाकर मतदान हेतु प्रेरित करने के साथ ही टीकाकरण के दौरान मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार लगातार किया जायेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *