स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराने आयोग प्रतिबद्ध – कांता राव

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ राजनैतिक दलों की बैठक सम्पन्न
शनिवार, मार्च 23, 2019

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कांता राव ने आज जबलपुर में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश में लोकसभा के निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव के प्रति आयोग की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। उन्होंने निर्वाचन की शुचिता बनाये रखने के किये जा रहे प्रयासों में भागीदार बनने का आग्रह राजनैतिक दलों से किया। कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव, जबलपुर संभाग के आयुक्त श्री राजेश बहुगुणा तथा जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर जबलपुर श्रीमती छवि भारद्वाज भी मौजूद थीं।

बैठक के प्रारंभ में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांता राव ने राजनैतिक दलों को शांतिपूर्ण चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा उठाये जा रहे कदमों की जानकारी दी। उन्होंने लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान की चर्चा करते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से रह गये पात्र नागरिक से 30 मार्च तक नाम जुड़वाने के आवेदन प्राप्त किये जायेंगे। श्री कांता राव ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि यदि उनकी नजर में कहीं किसी मतदाता का नाम सूची में शामिल होने से रह गया है तो इसकी जानकारी दे दें ताकि परीक्षण करने के बाद उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सके।

मुख्य निर्वाचन पदधिकारी ने बैठक में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया के दौरान शांति भंग करने वाले तत्वों तथा शराब के अवैध परिवहन एवं विक्रय को रोकने सख्त कार्यवाही का भरोसा राजनैतिक दलों को दिया। उन्होंने बैठक में मिले सुझावों पर वाहनों की जांच के दौरान आम नागरिकों को होने वाली परेशानियों को दूर करने शीघ्र ही जरूरी कदम उठाये जाने की बात कही। श्री कांताराव ने गर्मियों के मद्देनजर मतदाताओं की सहूलियत के लिए मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में राजनैतिक दलों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में भी बुजुर्ग, गर्भवती महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं को बिना लाईन में लगे मतदान की अनुमति होगी। इन मतदाताओं को सहायता के लिए मतदान केन्द्रों पर स्वयंसेवकों को भी तैनात किया जायेगा।

बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को चुनावी प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए कई सुझाव भी दिये। बैठक में राजनैतिक दलों की ओर से श्री दिनेश यादव, श्री राधेश्याम चौबे, श्री संजय यादव, श्री मुकेश राठौर, श्री लक्ष्मण गुप्ता, श्री अनिल तिवारी, श्री शरण चौधरी, श्री राजेश जायसवाल, श्री महेश तिवारी, श्री जे.एस. कुशवाहा आदि मौजूद थे। राजनैतिक दलों के इन प्रतिनिधियों ने लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता सहित निर्वाचन नियमों के उल्लंघन के मामलों की शिकायतों के लिए बनाये गये सी-विजिल एप तथा जिला संपर्क केन्द्र के टोल फ्री नम्बर का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत भी बताई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *