बिल्डर्स और खरीददारों के लिये हितकारी है रेरा एक्ट

छिंदवाड़ा में हुए सेमीनार में रेरा अध्यक्ष श्री डिसा
भोपाल : बुधवार, फरवरी 20, 2019

रेरा अध्यक्ष श्री अन्टोनी डिसा ने कहा है कि पारदर्शिता के नये दौर में रेरा एक्ट बिल्डर्स और खरीददारों के लिये हितकारी है। इससे पूँजी निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा। मध्यप्रदेश में रेरा प्राधिकरण का गठन आदर्श रूप में है। श्री डिसा आज छिंदवाडा में रेरा एक्ट के प्रति जन-सामान्य में जागरूकता बढ़ाने तथा मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन संबंधी सेमीनार को संबोधित कर रहे थे।

श्री डिसा ने कहा कि रेरा एक्ट नागरिक केद्रित है परन्तु बिल्डरों के विरूद्ध नहीं है। एक्ट का उद्देश्य सुधारात्मक ज्यादा है न कि प्रतिबंधात्मक। एक्ट के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश प्रारंभ से ही अग्रणी राज्य रहा है। श्री डिसा ने कहा कि रियल एस्टेट भारतीय अर्थ-व्यवस्था में योगदान देने वाला दूसरा सर्वाधिक महत्वपूर्ण घटक है। इससे सामाजिक जरूरत पूरी करने के साथ-साथ अर्थ-व्यवस्था को भी बल मिलता है।

श्री डिसा ने बताया कि छिंदवाड़ा शहर के बढ़ते स्वरूप को दृष्टिगत रखते हुए सेमीनार के लिये इसका चयन किया गया। रेरा एक्ट में प्रदेश के चार बडे़ महानगर के अलावा सर्वाधिक प्रोजेक्ट छिंदवाड़ा जिले में ही पंजीकृत हुए हैं। बैतूल और सिवनी जिले में भी काफी संख्या में प्रोजेक्ट पंजीकृत हुए हैं, जो इस अंचल में रेरा एक्ट के प्रति पक्षकारों की जागरूकता एवं रूचि प्रदर्शित करता है।

सेमीनार में बताया गया कि रेरा में पारदर्शिता के अंतर्गत संप्रवर्तक या बिल्डर्स और वित्तीय अनुशासन की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सेमिनार में रेरा से संबंधित कई शंकाओं का समाधान भी किया गया। प्रतिभागियों ने कॉलोनी निर्माण में आने वाली समस्याओं से अवगत कराया।

सेमीनार में प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री संजय दुबे, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के डायरेक्टर श्री राहुल जैन, रेरा के तकनीकी सदस्य श्री अनिरूध्द कपाले और रेरा सचिव श्री चंद्रशेखर वालिंबे सहित बिल्डर एसोसियशन, एडवोकेट एसोसियशन और सी.ए.एसोसियशन के पदाधिकारियों के साथ ही छिंदवाड़ा, सिवनी और बैतूल जिले के रियल स्टेट से जुडे व्यक्ति उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *