छात्रावास में करें सुरूचिपूर्ण वातावरण का निर्माण – कमिश्नर डॉ. भार्गव

कमिश्नर ने किया घोघर में नि:शक्त कन्या छात्रावास का निरीक्षण

रीवा 11 फरवरी 2019. संभाग के कमिश्नर डॉ.अशोक कुमार भार्गव ने शासकीय नि:शक्त कन्या छात्रावास घोघर में आयोजित खसरा-रूबेला टीकाकरण कार्यक्रम के पश्चात छात्रावास का निरीक्षण किया। निरीक्षण कर उन्होंने छात्रावास की विभिन्न व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास में विभिन्न स्थानों पर मरम्मत का कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास की वार्डन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि छात्रावास में छात्राओं के लिए सुरूचिपूर्ण वातावरण का निर्माण करें। छात्राओं को अपनी पढ़ाई-लिखाई, भोजन एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए कोई पेरशानी महसूस नहीं हो। छात्राएं यहां रहकर मन लगाकर पढ़ाई कर सकें इसके लिए कोई कमी नहीं रहने दी जाए।
कमिश्नर डॉ.भार्गव ने कहा कि सम्पूर्ण छात्रावास में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि छात्रावास में पुताई, चित्रकारी एवं साज-सज्जा करायें जिससे छात्राओं को सुखद वातावरण का अनुभव हो। उन्होंने कहा कि छात्रावास की मैस में टाइल्स लगवायें और टेबिल-कुर्सी की व्यवस्था की जाए जिससे अच्छे वातावरण में छात्राएं भोजन कर सकेंगी। उन्होंने इसके लिए शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने मैस में संतुलित भोजन से संबंधित जानकारी देने संबंधी चित्रकारी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छात्राओं को मीनू के अनुसार ही भोजन प्रदान किया जाये। उन्होंने रसोई कक्ष में जाकर भोजन बनते हुए देखा और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ.भार्गव ने छात्रावास में छात्राओं के लिए पानी की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने खिड़कियों में जाली लगवाने, प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था करने एवं विखरी पड़ी सामग्री को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए।
शत-प्रतिशत साइकिलें वितरित कराने के निर्देश – निरीक्षण के दौरान कमिश्नर डॉ.भार्गव की नजर शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय घोघर के बाहर रखीं नई साइकिलों पर पड़ी। उन्होंने संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अंजनी त्रिपाठी से कहा कि संभाग में शत-प्रतिशत साइकिलों का वितरण कराना सुनिश्चित करें। अगर यहां साइकिलों की आवश्यकता नहीं है तो जहां इनकी आवश्यकता है वहां भिजवायें। उन्होंने यहां साइकिलों का ढेर लगे होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यहां अनावश्यक रूप से रखी हुई साइकिलें खराब हो जायेंगी। उन्होंने कहा कि 2 दिवस के अंदर मुझे पूरी जानकारी से अवगत करायें और एक सप्ताह के अंदर साइकिलों को आवश्यकता वाले स्थानों पर भेजकर वितरण सुनिश्चित करायें। इस अवसर पर क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें डॉ.एस.के.शालम भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *