निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करायें

शासकीय भवनों में दिव्यांगजनों के लिये रैम्प अवश्य बनाये जायें
निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव के निर्देश

रीवा 08 फरवरी 2019. कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने संभाग के निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक में निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि समस्त निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ नियत समय सीमा में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करायें तथा सभी शासकीय भवनों में दिव्यांगजनों के लिये रैम्प का आवश्यक रूप से निर्माण किया जाय।
बैठक में कमिश्नर ने कहा कि निर्माण कार्यों की संबंधित अधिकारी नियमित मॉनीटरिंग करते हुए क्षेत्र में जाकर गुणवत्ता को देखें तथा उसे समय पर पूरा किया जाना सुनिश्चित करायें। समय पर कार्य पूर्ण न होने से उसकी लागत बढ़ती है तथा अनावश्यक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि निर्माण में आने वाली बाधाओं को समन्वय बनाकर दूर किया जाय तथा अपूर्ण कार्य शीघ्र प्रारंभ कराये जांय।
कमिश्नर ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केन्द्र तक के पहुंचमार्ग को सुगम्य बनायें ताकि मतदाता को पहुंचने में दिक्कत न हो। सड़क के किनारे केबिल या पाइप लाइन आदि के लिये की जाने वाली खुदाई के लिये नियमानुसार संबंधित निर्माण विभाग से समन्वय बनाते हुए कार्य करें ताकि सड़क क्षतिग्रस्त होने से बच सकें। उन्होंने विद्यालय एवं छात्रावास भवनों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ आगामी शैक्षणिक सत्र से पूर्व पूरा कराने के निर्देश संबंधित निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये ।
बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री सड़क योजनान्तर्गत संभाग में 737 कि.मी. सड़क निर्माण के विरूद्ध जनवरी माह तक 474 कि.मी. सड़क का निर्माण पूरा करा लिया गया है कमिश्नर ने शेष मार्ग का निर्माण कार्य चालू वित्त वर्ष की समाप्ति तक करा लिये जानें के निर्देश दिये। पीआईयू द्वारा संभाग में 656 निर्माण कार्यों के विरूद्ध 365 निर्माण कार्य पूर्ण कराये जा चुके हैं जबकि 234 कार्य प्रगति पर हैं शेष 57 अप्रारंभ कार्यों की रूकावटों को दूर कर शीघ्र कार्य शुरू कराये जाने हेतु कमिश्नर द्वारा निर्देशित किया गया। उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा संभाग में बनाये जा रहे 21 स्टेडियम में से शेष 12 स्टेडियम का निर्माण मार्च माह तक पूरा कराने के निर्देश दिये।
विद्युत विभाग की समीक्षा में अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों के पंप वर्गीकृत कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश कमिश्नर द्वारा विभागीय अधिकारी को दिये गये। इस दौरान बताया गया कि एमपीआरडीसी द्वारा मनगवां चाकघाट मार्ग का निर्माण कार्य मार्च माह तक पूरा हो जायेगा। बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित सतना एवं सिंगरौली जिले के पीआईयू के कार्यपालन यंत्रियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कमिश्नर द्वारा दिये गये। इस दौरान हाउसिंग बोर्ड, राष्ट्रीय राज्य मार्ग विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की गयी। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से करायें। बैठक में संयुक्त आयुक्त विकास राकेश शुक्ला, उप संचालक पंचायत सतीश निगम सहित निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *