मनरेगा से जल संरक्षण के कार्य स्वीकृत कर तत्काल प्रारंभ करायें – कलेक्टर

रीवा 07 फरवरी 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विभिन्न आवास योजनाओं से स्वीकृत कुटीरों के निर्माण का कार्य 31 मार्च तक शत-प्रतिशत पूरा करायें। अधूरे आवासों का निर्माण कार्य पूरा कराने के लिये विशेष प्रयास करें। स्वच्छ भारत मिशन के तहत छूटे हुए पात्र परिवारों के लिये तीन हजार से अधिक शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य मिला है। इन शौचालायों का निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ करायें। इनका निर्माण भी 31 मार्च से पहले शत-प्रतिशत पूरा करायें।
कलेक्टर ने कहा कि नदी पुनर्जीवन योजना के तहत बिछिया नदी के जीर्णोद्धार का कार्य लिया गया है। मनरेगा से इस नदी के कैचमेंट एरिया में जल संरक्षण एवं जल संवद्र्धन के कार्य करायें। मऊगंज से लेकर रीवा तक बिछिया नदी में जल संरक्षण के कार्य करायें। वर्तमान वित्तीय वर्ष में मजदूरों को रोजगार का 30 जून तक अवसर देने के लिये मनरेगा से रोजगार मूलक निर्माण कार्य चिन्हित कर उन्हें एक सप्ताह में प्रारंभ करायें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में मजदूरों की मांग के अनुसार निर्माण कार्य प्रारंभ करायें।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने विभागीय कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आवास योजनाओं का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया जायेगा। ग्राम पंचायतों में गौशालाओं के निर्माण के लिये शासन के निर्देशों के अनुसार भूमि का चिन्हांकन किया जा रहा है। इनमें ग्राम पंचायतों के माध्यम से गौशालायें संचालित की जायेंगी। बैठक में पंच परमेश्वर योजना, मध्यान्ह भोजन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी तथा जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *