प्रत्येक गरीब को उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित करायें – प्रभारी मंत्री श्री घनघोरिया

रीवा 29 जनवरी 2019. प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज विभागीय अधिकारियों की बैठक में शासन की योजनाओं व कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने विभागान्तर्गत संचालित योजनाओं को त्वरित गति से क्रियान्वित किये जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर कार्यालय के मोहन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में सभी पात्र किसानों के आवेदन तत्परता से भराये जायें तथा किसी भी अपात्र व्यक्ति को इसका लाभ न मिले इस पर भी विशेष निगरानी रखी जाये। उन्होंने कहा कि जिले की सभी उचित मूल्य दुकानों से गरीबों को अनिवार्यत: खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित हो।
प्रभारी मंत्री ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जिले में अब तक हुई प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में पात्र किसानों की सूची लगायें तथा हरी, सफेद व गुलाबी आवेदन पत्रों को सूची के तहत संधारित करें। उन्होंने कहा कि जिन अपात्र लोगों के नाम सूची में पाये गये हैं उनकी जांच कराते हुए जांच समिति में शामिल अशासकीय सदस्यों को भी इसकी जानकारी उपलब्ध करायी जाये। प्रभारी मंत्री ने बैठक में निर्देश दिये कि शासकीय उचित मूल्य दुकानों से निजी खाद्यान्न विक्रेताओं को बदले जाने की कार्यवाही की जाये। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में निश्चित अवधि के लिये निर्वाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था कराते हुए पर्याप्त विद्युत प्रदाय सुनिश्चित करायें साथ ही जिन उपभोक्ताओं के बिजली के बिल गलत हों उन शिकायतों का त्वरित गति से निराकरण भी करें।
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने कहा कि जिले में गर्मी से पूर्व पीने के पानी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाये ताकि पेयजल के परिवहन की स्थिति निर्मित न हो। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अन्तर्गत वृहद सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन आगामी फरवरी माह में करायें साथ ही दिव्यांग बच्चों की राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्यालयीन छात्रों को गणवेश प्रदाय कार्य में गति लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। प्रभारी मंत्री ने जिले में विभिन्न विभागों के अपूर्ण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण किये जाने के लिये निर्देशित किया। उन्होंने शहरी सेन्ट्रल किचेन व्यवस्था की जांच किये जाने तथा निर्माणाधीन रीवा-सिरमौर मार्ग की गुणवत्ता का परीक्षण कराये जाने की बात कही। श्री घनघोरिया ने कहा कि विभागीय अधिकारी समन्वय व सहयोग देकर मध्यप्रदेश को विकास के मामले में देश में माडल के तौर पर स्थापित करने में सहभागी बनें।
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा ने विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर जय किसान फसल ऋण माफी योजना में पात्र किसानों की सूची का वाचन कराये जाने की बात कही। उन्होंने मानसिक दिव्यांगों के लिये आश्रय स्थल बनाने तथा सोलर पम्प के उपयोग के लिये किसानों को अधिक से अधिक जागरूक किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों से मध्यान्ह भोजन निर्मित कराया जाये।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत जिले में अभी तक पात्र हितग्राहियों में से 61 प्रतिशत किसानों के आवेदन पत्र जमा कराये जा चुके हैं। सूची में फर्जी किसानों की जांच की जाकर नाम शामिल कराने वाले अधिकारियों कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही भी की गई है। उन्होंने बताया की जिले में खाद एवं बीज की पर्याप्त उपलब्धता है। कलेक्टर ने प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि उनके निर्देशानुसार सभी विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों में अपेक्षित प्रगति लायी जायेगी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आबिद खान, गुरमीत सिंह मंगू, त्रियुगीनारायण शुक्ल, रमाशंकर सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक अग्रवाल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक से पूर्व विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह एवं विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह ने प्रभारी मंत्री का स्वागत किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *