मुख्यमंत्री सभाओं में नहीं करेंगे घोषणा

 मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने छिन्दवाड़ा में स्थानीय पोला ग्राउंड की सभा में कहा कि जनता घोषणाओं से थक चुकी है, इसलिये अब वे कोई घोषणा नहीं करेंगे, बल्कि जिम्मेदार अधिकारी होने वाले कार्यो की संपूर्ण जानकारी देंगे और कार्य के पूरा होने की समय सीमा भी बतायेंगे। छिन्दवाड़ा कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने सभा में जिले में भविष्य के लिये स्वीकृत विकास और जनकल्याणकारी कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने कार्य की लागत और पूर्ण होने की समय सीमा भी बताई।
छिन्दवाड़ा कलेक्टर ने कार्यक्रम में बताया कि जिले में कृषि महाविद्यालय खोला जायेगा और जुन्नारदेव, तामिया, हर्रई एवं बिछुआ में कृषि उपज उप मंडी प्रारंभ की जायेगी। छिन्दवाडा नगरीय क्षेत्र में एक मार्च से प्रतिदिन नियमित रूप से पेयजल की सप्लाई की जायेगी। छिन्दवाडा शहर के इंदिरा तिराहे से गांगीवाड़ा तक 8.10 किलोमीटर लंबे मार्ग का 22.07 करोड़ रूपये की लागत से चौड़ीकरण किया जायेगा। छिन्दवाडा नगरीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री आश्रय योजना के एक हजार 223 हितग्राहियों को एक माह के भीतर आवासीय पट्टे प्रदाय किये जायेंगे और वन विभाग के माध्यम से जिले के एक हजार 100 युवाओं को रोजगारमूलक प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। छिन्दवाड़ा में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय का भवन और प्रयोगशाला का निर्माण किया जायेगा।

कलेक्टर ने बताया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत जिले में लगभग एक हजार 426 करोड़ रूपये का निवेश पेयजल व्यवस्था के लिये किया जायेगा। इसमें म.प्र. जल निगम के माध्यम से जिले के 711 गांवों में 1017 करोड़ रूपये की लागत से समूह पेयजल योजना क्रियान्वित कर आगामी 30 महीने में पूर्ण कर सभी ग्रामों के प्रत्येक घर में नल कनेक्शन से पानी उपलब्ध कराया जायेगा जिससे विकासखंड मोहखेड के 153, छिन्दवाड़ा के 107, परासिया के 131, चौरई के 180, बिछुआ के 70, अमरवाड़ा के 63 और जामई के 7 ग्रामों के ग्रामवासी लाभान्वित होंगे। म.प्र. जल निगम के माध्यम से ही मोहगांव बांध के जल स्रोत से 369 करोड़ रूपये लागत की 288 गांवों की समूह पेयजल योजना निर्मित की जायेगी जिससे पांढुर्णा के 159 और सौंसर के 129 गांव के ग्रामवासी लाभान्वित होंगे। ग्राम शिकारपुर में 20 लाख रूपये की लागत से आगामी 3 माह में दो नये हैंड पम्प और वर्तमान नलजल योजना के पुनरूध्दार/सुदृढ़ीकरण का कार्य पूर्ण किया जायेगा। सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जिले के मोहखेड़ विकासखंड के ग्राम बीसापुर कला में 1.97 करोड़ रूपये की लागत से पेयजल योजना तैयार कर इसे निर्मित किया जायेगा। छिन्दवाड़ा जिले में  मांग के अनुसार आगामी 3 माह में 500 नये हैंडपम्प स्थापित कर जिले के प्रत्येक गांव में स्वच्छ पेयजल की पूर्ण सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। जिले के ग्रामों में स्थापित 990 नलजल योजनाओं में से सुधार की आवश्यकता वाली 150 योजनाओं का आगामी 3 माह में सुधार कार्य, नये पेयजल स्रोतों का निर्माण आदि कर पूर्ण किया जायेगा। जिले के 3 नगरीय निकायों परासिया, चांदामेटा और बड़कुही एवं 5 ग्रामों भाजीपानी, भमोडी, जाटाछापार, इकलहरा और अम्बाड़ा में संचालित पेंचव्हेली समूह पेयजल योजना में 22 करोड़ रूपये का निवेश कर इसका उन्नयन किया जायेगा जिससे वर्तमान नगरों और गांवों में सूचारू रूप से पानी की सुविधा उपलब्ध हो सके। साथ ही 7 नये गांव नजरपुर, जमकुंडा, सुकरी, दातला, डुंगरिया, पनारा और पालाचौरई को इस योजना से जोड़ा जायेगा जिससे इन गांवों में भी पानी की सुविधा उपलब्ध हो सके। इसी प्रकार सिंचाई विभाग के अंतर्गत बहुउद्देशीय पेंच परियोजना के डिस्ट्रीब्युटरी केनाल के पास केनाल के ऊपरी जमीनों में बड़ी संख्या में कम गहरे कुयें खोदकर सिंचाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी तथा चोटल डैम के निचले क्षेत्र में पेंच और कुलबहरा नदी पर श्रृंखलाबध्द रूप से बैराज और स्टाप डैम बनाये जायेंगे जिससे नदियों के किनारे सिंचाई हो सके।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *