उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने सगरा ग्राम में एक करोड़ रूपये की लागत से हायर सेकेंडरी स्कूल भवन का भूमि पूजन किया

शिक्षित व्यक्तियों से ही विकसित समाज का निर्माण होता है – श्री शुक्ल

खनिज साधन, उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज सगरा ग्राम में एक करोड़ रूपये की लागत से हायर सेकेंडरी स्कूल भवन का भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि हायर सेकेंडरी स्कूल भवन का भूमि पूजन होंने से सगरा के ग्रामीणों की बहुप्रतीक्षित मांग पूर्ण हुई है। पूर्व में सगरा के ग्रामीण अपने गांव में माध्यमिक स्कूल का उन्नयन इसके पश्चात हाई स्कूल का उन्नयन फिर स्कूल भवन के निर्माण की मांग करते रहे हैं। उन्हें मालुम था कि शिक्षित व्यक्तियों से ही विकसित समाज का निर्माण होता है। आज सगरा ग्राम का चहुमुखी विकास हो चुका है इस ग्राम में सड़कों का जाल बिछाया गया है। पेयजल के लिये पानी की टंकी एवं नल जल योजना से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है।
इस मौके पर पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह, महेन्द्र तिवारी, बृजमोहन साकेत, कुवेर अग्निहोत्री, प्रेमप्रकाश पाण्डेय, प्राचार्य श्रीमती सुधा मिश्रा, सत्येन्द्र शुक्ला, छत्रपाल सिंह, जगमोहन सिंह, कमलेश पाण्डेय, लालविहारी शर्मा सहित ग्रामीण उपस्थित थे।
मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि स्कूल भवन निर्माण के लिए हरिनारायण जायसवाल ने अपनी आठ एकड़ भूमि दान में दी है। इससे स्कूल भवन बनने के साथ ही विकसित खेल मैदान निर्मित किया जायेगा। सगरा ग्राम को कंक्रीट रोडों से जोड़ दिया गया है। इससे शिक्षकों को भी आवागमन के साधन मिलने लगे हैं। हरिजन बस्ती से सड़क निर्माण के लिए 2.25 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं प्राप्त आवंटन से गरगन टोला तक रोड बनेगी मलेहन टोला के साथ ही नवा गांव तक नगर के किनारे-किनारे डब्ल्यू वी.एम. सड़क का निर्माण किया जायेगा। उसके पश्चात इस रोड को डामरीकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बसामन मामा में 10 हजार गायों को रखने के लिए गौ-अभ्यरण बनाया गया है। यदि सगरा ग्राम के ग्रामीण अपनी जमीन दें तो यहां भी गौ-अभ्यरण निर्मित किया जायेगा। नहरों के निर्माण से खेती के दम पर यह क्षेत्र समृद्धिशाली हुआ है।
उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्तियों एवं पांच एकड़ के कृषकों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार ने संबल योजना बनायी है इस योजना के तहत जहां पूर्व में एक लाख 40 हजार परिवारों का पंजीयन किया गया है अब पांच एकड़ तक किसानों का पंजीयन होंने से दो लाख लोग लाभान्वित होगे। संबल योजना के अन्तर्गत छ: योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिन ग्रामीणों का इस योजना के अन्तर्गत पंजीयन किया गया है उन्हें अगस्त माह से एक हजार वाट तक बिजली उपयोग के लिए 200 रूपये ही बिजली बिल भरना होगा। संबल के परिवारों के सदस्यों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये तथा बीमारी से मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये की सहायता दी जायेगी। संबल योजना के अन्तर्गत पंजीकृत भूमिहीन व्यक्ति को भूमि का पट्टा दिया जायेगा। प्रसूति सहायता योजना के अन्तर्गत जन्म होने के पूर्व छठवे महिने में चार हजार रूपये तथा बच्चे के जन्म के पश्चात 12 हजार रूपये की सहायता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्तियों को चिकित्सा सुविधा देने के लिए आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 5 लाख रूपये का बीमा कराया जायेगा। बीमार होने पर व्यक्ति की कैशलेश चिकित्सा करायी जायेगी। इस योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 80 लाख परिवारों को लाभ दिया जायेगा। शेष 2 करोड़ लोगों का बीमा प्रदेश सरकार करायेगी। उन्होंने कहा कि संबल योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच व्यक्तियों के निगरानी समिति गठित की गयी है यह समिति योजना का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से हो सुनिश्चित करेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *