उत्तम गुणवत्ता के लिए म.प्र.ग्रामीण सड़क प्राधिकरण को मिले तीन राष्ट्रीय पुरस्कार

नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने दिए पुरस्कार

मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा ग्रामीण सड़कों के निर्माण में उल्लेखनीय कार्यों के लिए केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र तोमर द्वारा तीन राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए गये। विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अभियंता म.प्र. ग्राम सड़क विकास प्राधिकरण श्री पी.के. निगम ने मध्यप्रदेश सरकार की ओर से पुरस्कार प्राप्त किए।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.पी.आर.आर.डी.ए. श्री नीतेश व्यास ने बताया कि मध्यप्रदेश को वर्ष 2017-18 में सड़क निर्माण में नवीन तकनीकी के प्रयोग के लिए तथा गुणवत्ता नियंत्रण में आधुनिक तकनीकी के इस्तेमाल के लिए दोनों में प्रथम पुरस्कार तथा देश में सर्वाधिक लम्बाई की सड़क मार्ग तैयार करने के लिए तृतीय पुरस्कार दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लगभग 78 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण किया गया है। सड़कों के संसाधरण में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाये गये 10 हजार 500 कि.मी. मार्गों की डामरीकृत सड़कों में बदलने का कार्य किया जा रहा है। प्राधिकरण द्वारा सड़कों के निर्माण के साथ मानिटरिंग में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए E-MARG or G-RICH सॉफ्टवेयर तैयार किए गये हैं, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है। पुरस्कार समारोह में केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री राम कृपाल यादव, सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज श्री अमरजीत सिंह, अतिरिक्त सचिव श्री संजय कुमार तथा अन्य राज्यों के ग्रामीण विकास अधिकारी उपस्थित थे।

ग्रामीण विकास मंत्री ने दी बधाई

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने म.प्र. ग्राम सड़क विकास प्राधिकरण को राष्ट्रीय स्तर पर मिले पुरस्कारों के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, ग्रामीण अंचल की विकास की रीढ़ है। इनके बनने के बाद से मध्यप्रदेश ग्रामीण अंचल की तस्वीर ही बदल गई है। प्रदेश के लगभग सभी गाँव मुख्य मार्गों से जुड़ चुके हैं। इसी के साथ अब कम आबादी वाले ग्रामों को बारहमासी सड़को से जोड़ने का काम भी प्रदेश में तेजी से किया जा रहा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *