उद्योग मंत्री ने संबल योजना से 558 गरीबों को प्रदान किये भू अधिकार पत्र

रीवा शहर में गरीबों के लिये बनाये जा रहे हैं 2200 पक्के आवास – उद्योग मंत्री
गरीब को उसकी जमीन का हक मिल गया है – अब निर्भय होकर रहें – उद्योग मंत्री
मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत गरीब परिवारों को भू अधिकार पत्र दिये जा रहे हैं। उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने राजकपूर आडिटोरियम में रीवा शहर के 558 गरीबों को भू अधिकार पत्र प्रदान किये। इनमें भूमिहीन तथा कच्चे आवास वाले पात्र हितग्राही शामिल हैं। इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा शहर में कोई भी गरीब जमीन के टुकड़े से वंचित नहीं रहेगा। अगले दो सालों में शहर से झुग्गी बस्ती पूरी तरह से समाप्त कर रीवा शहर में गरीबों के लिये 2200 पक्के आवास बनाये जा रहे हैं। जो परिवार कच्चे मकानों तथा झोपड़ियों में रह रहे थे उन्हें शानदार फ्लैट दिये जा रहे हैं।
उद्योग मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों की सरकार है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब परिवारों के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्के मकान तथा उज्ज्वला योजना से गैस कनेक्शन की सुविधा दी है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने असंगठित मजदूरों तथा गरीबों के लिये संबल योजना लागू की है। इसमें छ: तरह के लाभ पात्र परिवारों को दिये जा रहे हैं। जिसमें पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा की सुविधा शामिल है। इसके साथ-साथ मजदूर बहनों को 12 हजार रूपये की प्रसूति सहायता, दुर्घटना में मौत पर चार लाख रूपये तथा सामान्य मृत्यु पर दो लाख रूपये की सहायता दी जा रही है। मुख्यमंत्री जी ने गरीबों के बिजली बिल माफ करने के लिये बकाया बिजली बिल माफी योजना तथा दो सौ रूपये प्रतिमाह बिजली का बिल देने के लिये सरल बिल बिजली योजना लागू की है। संबल योजना गरीबों का जीवन बदलने वाली योजना है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि गरीब जिस जमीन के टुकड़े पर झोपड़ी बनाता है अथवा कच्चे मकान बनाकर रहता है उस पर वैधानिक अधिकार नहीं था। गरीब को सदा हटा देने का भय सताता रहता था। सरकार ने संबल योजना से पात्र परिवारों को भू अधिकार पत्र प्रदान किये हैं। अब गरीब अपनी जमीन का मालिक है। वह अब निर्भय होकर रहेगा। इस जमीन के टुकड़े पर पक्का मकान बनाने के लिये मदद दी जायेगी। कच्चे मकान वाले परिवारों को ढाई-ढाई लाख रूपये की सहायता देने का प्रस्ताव नगर निगम तत्काल प्रस्तुत करे। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त से आयुष्मान योजना लागू हो रही है। इससे गरीब परिवारों को एक साल में 5 लाख रूपये तक की उपचार सहायता मिलेगी। अब कोई भी गरीब उपचार के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा।
समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष सतीश सोनी ने कहा कि सरकार हर गरीब के उत्थान के लिये प्रयास कर रही है। समारोह में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि संबल योजना जन कल्याण तथा गरीबों के विकास की योजना है। मंत्री जी के मार्गदर्शन में जिले में प्रभावी ढंग से इस योजना को लागू किया जा रहा है। गरीबों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। समारोह में रीवा संभाग के कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी, आयुक्त नगर निगम आरपी सिंह, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, पार्षदगण तथा हजारों हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *