उद्योग मंत्री ने किया विद्यालय भवन का लोकार्पण, बिजली बिल माफी प्रमाण पत्र का किया गया वितरण

उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज गुढ़ विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत ग्राम लोहदवार में शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय के उन्नयन कार्यक्रम में शामिल होकर अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि शासन द्वारा शिक्षा के विकास हेतु संसाधन मुहैया कराने का अभियान चलाया गया है। विद्यार्थियों को शिक्षा अध्ययन के लिये अधिक दूर न जाना पड़े इस हेतु विद्यालयों का अगली कक्षाओं में उन्नयन भी किया जा रहा है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गावं, गरीब और किसान के हित में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं व कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। सड़क बिजली पानी के साथ-साथ अधोसंरचना विकास के कार्य कर प्रदेश में विकास की नई तस्वीर बनाने का काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मप्र को भारत का नम्बर एक राज्य बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हम सब उनके संकल्प में सहभागी बनकर प्रदेश के साथ रीवा जिले को मप्र में नम्बर एक जिला बनाने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा हर व्यक्ति को पक्के मकान उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री आवास, गैस चूल्हा देकर उज्ज्वला योजना का संचालन किया जा रहा है। आगामी 15 अगस्त से इलाज के लिये आयुष्मान भारत योजना की सौगात भी प्रत्येक भारतवासी को मिलेगी। उद्योग मंत्री ने गावं के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधूरे भवन सहित अन्य मांगों का पूरा किये जाने हेतु आश्वस्त किया।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि बाणसागर की पानी की नहरों व निर्वाध विद्युत आपूर्ति से जिले में फसलों का बम्पर उत्पादन हो रहा है। वह दिन दूर नहीं जब रीवा जिले का 80 प्रतिशत क्षेत्र सिंचित हो जायेगा और यहां के किसान पंजाब व हरियाणा के किसानों से आगे निकल जायेंगे। पूर्व विधायक नागेन्द्र सिंह ने कहा कि जिले में उद्योग मंत्री के प्रयासों से विकास के जो कार्य हो रहे हैं वह सबके सामने है। प्रदेश सरकार द्वारा समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ देने के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। कार्यक्रम को जनपद अध्यक्ष रायपुर कर्चुलियान भूपेन्द्र सिंह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष माया सिंह, डॉ. राघवेन्द्र, गीतांजलि ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व ग्राम पंचायत सरपंच ममता यादव ने स्वागत उद्बोधन दिया।
बिजली बिल माफी प्रमाण पत्र वितरित हुये – मुख्यमंत्री बिजली बिल माफी के तहत गावं के बिजली बिल के बकायादारों के बिजली बिल माफ करते हुये उन्हें प्रमाण पत्र वितरित किये गये। रामखेलवान यादव का 36600, रघुनाथ प्रसाद सेन का 24000, सुखेन्द्र सिंह का 16880, देवेन्द्र सिंह का 17600, रामस्वयंवर कोल का 12164 रूपये सहित अन्य हितग्राहियों के बिजली बिल माफी प्रमाण पत्र उन्हें सौंपे गये। कार्यक्रम में जिला गौ संवद्र्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी व विद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *