जनसम्पर्क मंत्री के साथ पत्रकारों ने किया व्हाइट टाइगर सफारी का भ्रमण

विन्ध्य की पहचान है विन्ध्या | सफेद बाघ सीधी के जंगल में पकड़ा गया ,रीवा में पला बढ़ा और आज मुकुंदपुर में सफेद बाघ सफारी का निर्माण पुरे विन्ध्य को आपनेपन के भाव से एक करता है |

 

rewa 21-02-16 white tiger safari

PicsArt_02-21-11.28.35

जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के साथ आज रीवा, सतना एवं सीधी जिलों के प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने मुकुन्दपुर जू एवं व्हाइट टाइगर सफारी का भ्रमण किया। इस दौरान महापौर सतना  ममता पाण्डेय भी उपस्थित थीं।
पत्रकारों के दल ने मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी में वन विभाग की विशेष बस से सफेद बाघ का दीदार किया। बस में जनसम्पर्क मंत्री भी पत्रकारों के साथ बैठे। पत्रकारों को मंत्री जी ने स्वयं वाड़ों में ले जाकर बंगाल टाइगर, भालू व सफेद बाघों को दिखवाया। मंत्री जी के साथ पत्रकारों ने व्हाइट टाइगर सफारी के बाहर बने एक्जिविट गैलरी का अवलोकन भी किया जिसमें सफेद बाघ के सचित्र इतिहास को प्रदर्शित किया गया है।
इस अवसर पर जनसम्पर्क, ऊर्जा एवं खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि  सफेद बाघ विन्ध्य की पहचान रही है। यह हमारे गौरव का प्रतीक है। हम इसे विन्ध्य की धरा में वापस लाकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी एक सफेद बाघ और लाया जायेगा साथ ही बब्बर शेर, बंगाल टाइगर, भालू, चीता, तेंदुआ सहित अन्य वन्य प्राणियों की प्रजातियों को भी यहाँ रखा जायेगा।

मुकुन्दपुर जू सफारी विश्व का ऐसा प्रथम केन्द्र होगा जहाँ जू, सफारी, रेस्क्यू केन्द्र व ब्राीडिंग सेंटर एक ही स्थान पर होगा। यह बाइल्ड लाइफ का बेहतरीन कम्पोजीशन है  जो विश्व में विन्ध्य की नई  पहचान स्थापित करने में मददगार होगा। उन्होंने बताया कि आगामी 15 मार्च तक जू की अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को पूरा करा लिया जायेगा ताकि मार्च माह के द्वितीय पखवाड़े में प्रधानमंत्री जी द्वारा इसका उद्घाटन कराया जा सके।

 

Facebook Comments
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *