सरकार की सर्वोच्य प्राथमिकता गरीबों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि आये

मंत्री श्री शुक्ल ने शहडोल जिले के ग्राम पंचायत धमनीकला में विभिन्न कार्यों का किया लोकार्पण

उद्योग, खनिज संसाधन तथा शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज शहडोल जिले के बुढ़ार विकास खण्ड के ग्राम धमनीकला में विकास यात्रा के अंतर्गत विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार की सर्वोच्य प्राथमिकता है कि गरीबों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि आये। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार गाँव, गरीब और किसानों की सरकार है। उनके विकास के लिये निरंतर प्रयास कर रही है। प्रभारी मंत्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के दायरे में लगभग 70 प्रतिशत लोग आएंगे। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना एक अभिनव योजना है और इस योजना की जानकारी जन-जन पहुंचना चाहिए। जिससे योजना का प्रभावी क्रियान्वयन हो और इसका लाभ प्रत्येक हितग्राहियों को मिले। उन्होंने कहा कि लोगों को इस योजना के बारे में अधिक से अधिक बतायें तथा पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाकर उनके जीवन में खुशहाली और समृद्धि लायें।
प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के हितग्राहियों को आर्थिक अभाव के कारण बेटा-बेटियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो, इसके लिये कक्षा पहली से कॉलेज तक की पढ़ाई की फीस, गरीबों की निःशुल्क चिकित्सा व्यवस्था, गर्भवती महिलाओं को 6 से 9 माह के बीच के 4 हजार रुपए तथा शिशु के जन्म लेने के बाद 12 हजार रुपए की आर्थिक सहायता सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि गरीबों को बिजली के बिल से मुक्ति दिलाने हेतु सरकार ने 200 रुपए प्रतिमाह निश्चित बिजली बिल लेने का निर्णय लिया है।

प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जल संरक्षण के लिये तालाब बनाये जा रहे हैं। जिसके लिये लगभग 500 करोड़ रुपए की राशि मध्यप्रदेश सरकार ने स्वीकृत की है। उन्होंने बताया कि लोगों की आवश्यता के अनुरूप शहडोल जिले में भी वृहद स्तर पर तालाब बनायें। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के लिये पक्के मकान बनाये जा रहे हैं। ग्राम पंचायत धमनी में ही प्रधानमंत्री आवास, स्वसहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार तथा गाँव की महिलाओं को उज्जवला योजना के अंतर्गत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार विधवा पेंशन में गरीबी रेखा का बंधन हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना की मॉनीटरिंग के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी समिति बनाई जा रही है। यह निगरानी समिति ग्राम में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना की मॉनीटरिंग करेगी।
इस अवसर पर विधायक जैतपुर श्री जयसिंह मरावी, अध्यक्ष जिला पंचायत श्री नरेंद्र मरावी, अध्यक्ष बैगा विकास प्राधिकरण श्री रामलाल बैगा तथा श्री इंद्रजीत सिंह छाबड़ा सहित अनेक जनप्रतिनिधि और ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *