सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को समय सीमा में निराकृत करें – कलेक्टर
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को समय सीमा में निराकृत करें – कलेक्टर
शिकायतें अटेण्ड न करने वाले अधिकारियों की वेतन वृद्धियाँ रोकने के निर्देश
रीवा 14 अक्टूबर 2024. कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि सिटीजन चार्टर की सेवाएँ भी लोगों को समय में मिले तथा सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को नियमित अटेण्ड करें। जिन अधिकारियों द्वारा शिकायतों को अटेण्ड नहीं किया गया है उनकी दो वेतनवृद्धियाँ तत्काल प्रभाव से रोकी जायेगी। उन्होंने जनपद गंगेव के सीईओ की एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश बैठक में दिये।
कलेक्टर ने आगामी समाधान कार्यक्रम में शामिल किये गये प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की तथा विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व से संबंधित नामांतरण की शिकायतों को प्राथमिकता से निराकृत कराये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि बजट के अभाव में लंबित शिकायतों के साथ ही अधिकारी शासन के निर्देश के अनुसार शिकायतों का जबाव फीड करें। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि भूअर्जन के प्रकरणों में धाराओं के प्रकाशन तथा सुनवाई की कार्यवाही करते हुए प्रकरणों का निराकरण करें। कोई भी विभाग चालू माह की रैकिंग में डी ग्रेड में नहीं रहे।
बैठक में कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व) को निर्देश दिये कि पटाखों की दुकानों का सत्यापन करें तथा पटाखों के अस्थाई बाजार का भ्रमण कर इस बात की सुनिश्चिता करायें कि वहां निर्देशों के पालन के साथ ही सावधानियाँ बरती जांय। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र चोरहटा एवं गुढ़ में भ्रमण कर प्लांट एवं लाइसेंस का सत्यापन करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसडीएम यह देखें कि जिस उद्योग के लिए लाइसेंस लिया गया है वहां वह उद्योग ही संचालित हो रहा है। कलेक्टर ने भ्रमण के समय छात्रावासों, स्वास्थ्य संस्थाओं तथा सार्वजनिक उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण करने के निर्देश एसडीएम को दिये। उन्होंने धान उपार्जन का सत्यापन कार्य प्रारंभ कराने के लिए भी निर्देशित किया। बैठक में आयुक्त नगर निगम डॉ. सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी सहित सभी एसडीएम तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।