हनुमंतिया की तर्ज पर होगा मार्कण्डेय का विकास – राजेन्द्र शुक्ल

उद्योग मंत्री ने नादन मे किया प्री-कास्ट क्रांकीट सयंत्र का लोकार्पण

प्रदेश के खनिज साधन उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन तथा प्रवासी भारतीय विभाग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि वाणसागर के किनारे स्थित मार्कण्डेय आश्रम का विकास हनुमंतिया की तर्ज पर किया जायेगा। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने रविवार को सतना जिले के मैहर प्रवास के दौरान मैहर-अमरपाटन रोड के समीप स्थित ग्राम नादन में के.के.स्पन प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी द्वारा स्थापित प्री-कास्ट क्रांकीट सयंत्र का लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद गणेश सिंह ने कीं। इस मौके पर नगर निगम कटनी महापौर शशांक श्रीवास्तव, कम्पनी के सी.ई.ओ. प्रमोद गुप्ता और हिमांशू, जिला गौसंर्वद्धन समिति रीवा के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, पार्षद व्यंकटेश पाण्डेय, नीरज पटेल, शिवदत्त पाण्डेय, संजना सोनी, प्रकाश सोनी, आयुक्त नगर निगम रीवा आर.पी.सिंह, कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, बालेन्द्र गौतम दिनेश शुक्ला, प्राणेश्वर त्रिपाठी और रामाश्रय सिंह भी उपस्थित रहे।

खनिज साधन उद्योग नीति मंत्री श्री शुक्ल ने प्री-कास्ट कांक्रीट संयत्र का शिलापट्टिका अनावरण कर लोकार्पित किया और संयंत्र का भ्रमण कर प्री-कास्ट कांक्रीट संरचना बनाये जाने की प्रक्रिया की जानकारी हासिल की। उन्होने कहा कि प्री-कास्ट संयत्र के लगने से सतना-सिंगरौली-रीवा सहित अन्य नगरीय निकायो मे अमृत योजना के तहत बनने वाले सीवर प्लान के लिये आवश्यक पाईप और संरचनाओ के निर्माण से समय की बचत होगी तथा कार्य में तीन गुनी गति आयेगी। उन्होने कहा कि सीवर प्लान के तहत रीवा शहर को 5 जोन मे बांटा गया है। एजेंसी का प्रयास हो कि बरसात के पूर्व एक जोन का कार्य पूरा कर ले। उन्होने मैहर से उचेहरा सतना चित्रकूट से सेमरिया होकर शंकरगढ तक बनने वाली फोरलेन सड़क को भारत माला योजना मे शामिल कराने के लिये सांसद गणेश सिंह के प्रयासो पर आभार व्यक्त किया। खनिज साधन मंत्री ने कहा कि रामनगर के वाणसागर स्थित मार्कण्डेय का विकास हनुमंतिया की तर्ज पर किया जायेगा। इसके लिये ढाई एकड जमीन वन विभाग से पर्यटन विभाग को हस्तांतरित हो गई है। उन्होने बताया कि पर्यटन के लिये स्वीकृत 12 करोड रूपये की राशि से प्रथम चरण के कार्य कराये जायेगें। इसके पश्चात् दूसरे चरण मे वाणसागर के मध्य स्थित सरसी टापू को विकसित करने के लिये पी.पी.पी. मोड पर कम्पनियो को आमंत्रित किया जायेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मैहर का यह क्षेत्र औद्योगिक क्षेत्र माना जाता है। बेला से कटनी होकर लखनादौन तक बनने वाली फोरलेन सीमेन्ट कांक्रीट सड़क को इण्डस्ट्रियल कारीडोर के रूप मे विकसित किया जा सकता है। उन्होने कहा कि उद्योग मंत्री ने पूरे विन्ध्य क्षेत्र मे उद्योग सीमेन्ट उत्पादन संस्थान सड़क सिंचाई और पर्यटन के क्षेत्र मे प्रयास करते हुये क्षेत्र को नई पहचान दी है। उन्होने कहा कि प्री-कास्ट सीमेन्ट कांक्रीट सयंत्र के स्थापित हो जाने से सीवर लाईन कार्य मे और गति आयेगी। महापौर कटनी शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कम्पनी के अधिकारी कार्य मे गति लाते हुये सीवर लाईन का कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से करते हुये बरसात के पहले खुदाई वाले स्थान पर सड़के मोटरेबल करने का प्रयास करे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *