किसान समृद्धि योजना से किसानों को मिली 17 सौ करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि

रीवा 16-अप्रैल  करहिया मण्डी में आयोजित किसान सम्मेलन का शुभारंभ उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। उन्होंने रीवा जिले के किसानों को कृषक समृद्धि योजना के तहत 51 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि का वितरण किया। समारोह में शाजापुर में आयोजित प्रदेश स्तरीय किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन को सजीव प्रसारण किया गया। सांसद श्री जनार्दन मिश्र, मण्डी अध्यक्ष श्री छोटेलाल कोल, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक सहित हजारों किसानों ने उद्बोधन को सुना।
अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों के पसीने की पूरी कीमत दी जायेगी। आज का दिन प्रदेश के किसानों के लिये उत्सव का दिन है। उन्हें गत वर्ष समर्थन मूल्य पर दिये गये गेंहू तथा इस वर्ष किये गये धान के लिये दो सौ रूपये प्रति Ïक्वटल की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। प्रदेश के किसानों को 17 सौ करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि कृषक समृद्धि योजना के तहत उनके बैंक खाते में दी जा रही है। अब प्रदेश का किसान पीछे नहीं रहेगा। खेती के साथ-साथ अन्य कार्यों से किसान समृद्ध हो इसके लिये भी हम चिन्ता कर रहे हैं। किसान के बेटे-बेटियों को कृषक युवा उद्यमी योजना के तहत 50 हजार रूपये से दो करोड़ रूपये तक ऋण एवं अनुदान दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार किसानों का है। इस वर्ष अभियान चलाकर पिछले तीन महीने में 14 लाख नामांतरण करके खसरे की प्रतिलिपि नि:शुल्क बांटी गई है। असंगठित मजदूरों का अभियान चलाकर पंजीयन किया गया है। किसानों से चने, मसूर तथा सरसो की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। इनमें भी सौ रूपये प्रति Ïक्वटल की राशि कृषक समृद्धि योजना से दी जायेगी। लहसुन बेचने वाले पंजीकृत किसानों को आठ सौ रूपये प्रति Ïक्वटल की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। जो पंजीकृत किसान खरीदी केन्द्रों में गेंहू नहीं दे पायेंगे यदि वे मण्डियों में गेंहू बेचते हैं तो उन्हें भी इस वर्ष 265 रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। समर्थन मूल्य से अधिक राशि पर भी बिक्री करने वालों को यह लाभ दिया जायेगा। डिफाल्टर किसानों द्वारा भी मूल ऋण राशि का पचास प्रतिशत एक मुश्त जमा करने पर उन्हें शून्य प्रतिशत ब्याज पर खाद एवं बीज दिया जायेगा। विंध्य क्षेत्र में बाणसागर बांध से सिंचाई के विस्तार के लिये 6858 करोड़ रूपये की योजना मंजूर की गई है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *