समाधान एक दिन तत्काल सेवा में रावेन्द्र प्रसाद पाण्डेय को 5 मिनट में मिला आय प्रमाण पत्र “सफलता की कहानी”

शासन की अतिमहत्वाकांक्षी योजना समाधान एक दिन तत्काल सेवा का लाभ लेकर हितग्राही काफी प्रसन्न हैं। जहां पहले उन्हें प्रमाण पत्र आदि लेने के लिये कार्यालयों के कई चक्कर लगाने पड़ते थे अब वह लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से तत्काल सेवा समाधान एक दिन में ही ऐसे प्रमाण पत्र प्राप्त कर पाते हैं।
इस सेवा का लाभ लेकर रीवा जनपद अंतर्गत दादर ग्राम के निवासी रावेन्द्र प्रसाद पाण्डेय ने पांच मिनट के अंदर आय प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया। रावेन्द्र बताते हैं कि मैंने 30 रूपये शुल्क के साथ लोक सेवा केन्द्र ग्रामीण में आवेदन दिया और पांच मिनट से भी कम समय में मुझे आय प्रमाण पत्र प्राप्त हो गया। वह कहते हैं कि शासन का यह कदम प्रशंसनीय है जिससे आमजन लाभ लेकर समय की बचत तो कर ही लेंगे साथ ही कार्यालयों में आने जाने से भी मुक्ति मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि रीवा जिले में समाधान एक दिन तत्काल सेवा का पायलट ट्रायल के तौर पर 5 फरवरी को लोक सेवा केन्द्र ग्रामीण रीवा में शुरूआत की गयी । इसकी सफलता के बाद 7 मार्च से जिले के सभी 11 लोक सेवा केन्द्रों में यह व्यवस्था प्रारंभ हैं जिसके अंतर्गत 7 विभागों की 28 सेवाओं का लाभ आमजन को मिल रहा है। इस सेवा का अभी तक 5224 नागरिक लाभ ले चुके हैं। इसके अतिरिक्त 465 आवेदकों को व्हाट्सएप से भी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये गये हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *