भोपाल के समीप बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र को मिलेगी विशिष्ट पहचान


अधोसंरचना विकास पर खर्च किये गए 60 करोड़
उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने किया नवीन हाइड्रो टरबाइन औद्योगिक इकाई का शुभारंभ

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि भोपाल के समीप बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए अंधोसंरचना विकास कार्यों पर लगभग 60 करोड रूपय खर्च किए गए हैं। बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग के लिए पूर्ण विकसित अंधोसंरचना उपलब्ध है। इस औद्योगिक क्षेत्र को प्रदेश में अग्रणी औद्योगिक क्षेत्र के रूप में पहचान दिलाई जाएगी। श्री शुक्ल आज औद्योगिक क्षेत्र बगरोदा में स्थापित करीब 25 करोड़ रूपये लागत के हाइड्रो टरबाइन संयत्र सिमर का शुभारंभ कर रहे थे।

श्री शुक्ल ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र बगरोदा में लगभग 450 उद्योगपतियों को भूमि आवंटित की जा चुकी है। इसमें से लगभग 60 इकाईयाँ निर्माणाधीन हैं। उन्होने कहा कि अगले तीन माह में सभी औद्योगिक इकाईयों में व्यवसायिक उत्पादन शुरू हो जाएगा।

सिमर हाइड्रो टरबाइन यूनिट के निर्देशक श्री दिनेश राजपूत ने बताया कि इस यूनिट में तैयार होने वाला हाइड्रो टरबाइन का उपयोग हिमाचल और उत्तराखण्ड में पानी से बिजली पैदा करने में उपयोग किया जाएगा। उन्होने बताया कि टरबाइन उत्पादन में टेक्नालाजी में इटली की मदद ली जा रही है। इस वक्त हाइड्रो टरबाइन बी.एच.ई.एल. में ही तैयार किये जा रहे हैं। निजी क्षेत्र में हाइड्रो टरबाइन उत्पादन करने वाली यह पहली युनिट है। इस इकाई में 75 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। सिमर हाइड्रो टरबाइन यूनिट की चैयर परसन सुश्री नंदनी राजपूत ने आशवस्त किया कि स्थानीय लोगों को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। उद्योग मंत्री ने संयत्र का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर कोल्हापुर (महाराष्ट्र) के विधायक श्री राजेश छीरसागर, स्थानीय विधायक श्री रामेश्वर शर्मा और प्रबंध संचालक ऐकेव्हीएन भी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *