किसान समृद्ध होगा तो प्रदेश समृद्ध होगा-उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

जिला स्तरीय कृषक परीक्षण एवं किसान सम्मेलन करहिया मण्डी में आयोजित किया गया। सम्मेलन का शुभारंभ उद्योग, वाणिज्य तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भोपाल में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की सहमति से ऐतिहासिक निर्णय लिये हैं। इनके परिणाम दूरगामी होंगे। इन निर्णयों से किसान की तकदीर बदल जायेगी। किसान समृद्ध हुये तो पूरा प्रदेश समृद्ध होगा। लगातार अच्छी फसल ले रहे किसानों को समर्थन मूल्य पर अनाज देने पर मुख्यमंत्री उत्पादकता प्रोत्साहन योजना के तहत दो सौ रूपये प्रति क्विंटल की राशि दी जायेगी। आवेदन करने के दिन से ही अस्थायी बिजली कनेक्शन वाले किसानों को सिंचाई के लिये स्थायी कनेक्शन की दर से बिल दिया जायेगा।
उद्योग मंत्री ने कहा कि किसान आन्दोलन चलाने वाले तथा किसानों के लिए बड़ी-बड़ी बाते करने वाले तो बहुत लोग हैं लेकिन किसानों के हित में मजबूती से फैसला लेने वाले मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ही है। आज प्रदेश का हर किसान उनका अभिनन्दन कर रहा है। समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि सभी किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा अवश्य करायें प्राकृतिक आपदा के समय किसानों को बीमा सुरक्षा तथा राहत राशि दोनों का लाभ मिलेगा। सम्मेलन में किसानों को जैविक कीट प्रबंधन तथा जैविक खेती की जानकारी दी गई है। किसान इससे लाभ उठायें।
उन्होंने कहा कि भावांतर भुगतान योजना लागू करने वाला मध्यप्रदेश प्रथम राज्य है। इस योजना ने किसानों के हौसले को बुलन्द किया है। प्रदेश में लाखों किसान लाभान्वित हुये हैं। सांसद ने समारोह में किसानों को सचेत करते हुए कहा कि कई असमाजिक तत्व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के नाम पर फार्म भरवाकर लोगों से छल कर रहे हैं। इनसे सावधान रहें। यदि कोई व्यक्ति फार्म भराने आता है तो उसे तत्काल पकड़कर पुलिस को सौंप दें। इन लोगों के छलावे में न आयें।
समारोह में उद्योग मंत्री तथा सांसद ने अनुदान के तहत स्वीकृत ट्रैक्टर की चाबी किसान सुरेन्द्र कुमार तिवारी ग्राम मोहरवा को प्रदान की। सम्मेलन में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के तहत इन्द्रपाल सिंह को 14660, दिव्यांश चतुर्वेदी को 30940, भैयालाल जायसवाल को 18920, विजय पाल को 22927 रूपये की भावांतर राशि का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। सम्मेलन में महापौर श्रीमती ममता गुप्ता, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, जनपद अध्यक्ष रीवा श्री के पी त्रिपाठी, मण्डी अध्यक्ष श्री छोटेलाल कोल, कृषि वैज्ञानिक, कृषि तथा उद्यानिकी विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे। सम्मेलन में कृषि वैज्ञानिक डॉ. के एस बघेल ने जैविक कीट नियंत्रण की जानकारी दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *