इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी को भारत आयेंगे

 इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का 14 जनवरी से 6 दिवसीय  भारत दौरा।  इजरायल के प्रतिनिधि मंडल में कृषि, जल, साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा और सुरक्षा क्षेत्र की इस्राइल कंपनियों के बड़ी संख्या में कारोबारी भी शामिल हैं।

पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी की दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों के 25वें साल में  भारत के किसी प्रधानमंत्री की ये इजरायल की पहली यात्रा थी और अब इसके बाद नेतन्याहू भारत के दौरे पर पहुंच रहे हैं।  विदेश मंत्रालय की ओर से नेतन्याहू के दौरे की गुरुवार को आधिकारिक घोषणा की गई।

बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी को भारत पहुंचेंगे और अपने दौरे में दिल्ली के साथ ही आगरा, अहमदाबाद और मुंबई का भी दौरा करेंगे।  उनके साथ एक व्यापारिक प्रतिनिधि मंडल भी होगा।  15 तारीख को प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और इसके बाद पीएम उनके लिए लंच का आयोजन करेंगे।

15 जनवरी को शाम को वो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे।  इसी दिन दोनों नेता दूसरे भारत इजराइल सीईओ फोरम के साथ ही बिजनेस इवेंट में हिस्सा लेंगे।  16 जनवरी को दोनों नेता रायसीना डॉयलाग में हिस्सा लेंगे।  17 तारीख को वो गुजरात का दौरा करेंगे, जहां तमाम कार्यक्रम होंगे।  18 तारीख को उनका मुंबई में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है.। 19 तारीख को वो स्वदेश रवाना हो जाएंगे।

दरअसल शुरुआत की कांग्रेस सरकारों ने इजरायल के साथ संबंधों को नजरंदाज किया लेकिन बाद में कांग्रेस के ही पीवी नरसिंहाराव की सरकार ने इजरायल से संबंध स्थापित किया।

एनडीए की अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के समय  2003 में सबसे पहले इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री दिवंगत एरियल शेरॉन ने भारत का दौरा किया और तब से दोनों देशों के सबंध मजबूत होने शुरू हुए और अब पीएम मोदी ने इसे आगे बढ़ाया है।  मोदी सरकार बनने के बाद अक्टूबर, 2015 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजरायल का दौरा करने वाले पहले राष्ट्रपति बने।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *