मुख्यमंत्री श्री चौहान 19 दिसम्बर को करेंगे एकात्म यात्रा का शुभारंभ – संभागायुक्त

एकात्म यात्रा का शुभारंभ रीवा से होगा। यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में 19 दिसम्बर को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आयेंगे। यह जानकारी संभागायुक्त श्री एस.के.पॉल ने अपने कक्ष में आयोजित संभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक टी.एल. बैठक में दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के आगमन को लेकर सभी विभागों के अधिकारी अपने विभागीय कार्यों को दुरूस्त रखें। उन्होंने कहा कि इस माह 22 एवं 27 दिसम्बर को भी मुख्यमंत्री श्री चौहान का जिले में कार्यक्रम प्रस्तावित है।
संभागायुक्त श्री पॉल ने बैठक में उपस्थित सभी संभागीय अधिकारियों से विभागीय गतिविधियों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं की प्रगति अच्छी रखने के लिए अधिकारी निरंतर प्रयास करें। लंबित प्रकरणों का निराकरण तेजी से करें। उन्होंने संयुक्त संचालक कृषि से फसलों की बोनी एवं खाद-बीज की उपलब्धता की जानकारी ली। इस पर जानकारी मिली कि संभाग में औसतन 80 प्रतिशत बोनी हुई है। कम सिंचाई वाली फसलों  जैसे चना, सरसों, मसूर, अलसी, आदि का बोनी का क्षेत्रफल पिछले साल की अपेक्षा इस साल बढ़ा है। किसानों को खाद-बीज की फिलहाल कोई परेशानी नहीं है। भावांतर भुगतान योजना के तहत फसलों का विक्रय जारी है। इसके तहत सोयाबीन का 31 दिसम्बर तक, मक्का का 31 जनवरी तक एवं मूंग, उड़द का 15 दिसम्बर तक विक्रय किया जाना है।
संभागायुक्त श्री पॉल ने धान उपार्जन के संबंध में जानकारी ली। जिस पर संबंधित विभाग के अधिकारी ने बताया कि संभाग में धान उपार्जन में कोई परेशानी नहीं है। आगामी 25 जनवरी तक धान उपार्जन का कार्य किया जाना है। किसानों के बैंक खातों में धान उपार्जन की राशि का भुगतान किया जा रहा है। संभागायुक्त ने क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें को संभाग में टीकाकरण की स्थिति बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने कहा कि लंबित विकास कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने की कार्यवाही करें। उन्होंने पशु चिकित्सा, उद्यानिकी, शिक्षा, सामाजिक न्याय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि छात्रवृत्ति एवं साइकिल वितरण का कार्य समय पर सुनिश्चित हो। पिछले साल की छात्रवृत्ति एवं साइकिल वितरण का कार्य लंबित न रहे। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग को सुपोषण अभियान के तहत अति कुपोषित बच्चों पर ध्यान देने के निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त आयुक्त श्री राकेश शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के संभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *