स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट लागू करने की अपील की

इंडियन मेडिकल एशोसिएशन ने डॉक्टरों और चिकित्सा पेशे पर भरोसा बहाल करने के मकसद से सेल्फ रेगुलेशन की घोषणा की है। आईएमए ने सभी राज्यों में मेडिकल रिड्रेसल कमीशन के गठन करने की घोषणा की है ताकि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवता का ऑडिट होता रहे। एशोसिएशन ने कहा कि मरीजों को सस्ती दवाएं लिखी जाएं और जरुरी दवाओं को अस्पताल के मेडिकल स्टोर पर भी रखा जाए। वही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने सभी राज्यों से क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट लागू करने की अपील की है।

भरोसा ही डॉक्टर और रोगी के बीच संबंधों की नींव होता है। लेकिन दिल्ली के शालीमार बाग स्थित मैक्स अस्पताल और गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल की घटना ने डॉक्टर मरीज के संबंधो को झकझोर कर रख दिया। मरीज का भरोसा डॉक्टरों और अस्पतालों पर कायम रहे इसके लिए इंडियन मेडिकल एशोसिएशन ने सेल्फ रेगुलेशन की घोषणा की है। आईएमए ने कहा कि डॉक्टरों और अस्पतालों को आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है। आईएमए ने देशभर के करीब तीन लाख सदस्यों से मरीजों को सस्ती दवाएं लिखने की अपील की है।

इस बीच केन्द्री ने भी अस्पतालों की मनमानी पर नकेल कसने की कवायद शुरु कर दी। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने सभी राज्यों से क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट लागू करने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर जल्द से जल्द इसे लागू करने की अपील की है। अभी तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर महज 16 राज्यो ने ही इस एक्ट को अपने यहाँ लागू किया है।

क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत अस्पतालों को मर्ज और उसके ईलाज से जुडी तमाम जानकारी मरीजों को मुहैया कराना अनिवार्य है यानि हर बीमारी पर ईलाज का खर्चा मरीज को बताना लाजमी है इसके साथ ही शिकायतो के निवारण के लिए प्रशासनिक शिकायत जांच अधिकारी नियुक्त करना भी जरुरी है। गौरतलब है कि दिल्ली के शालीमार बाग स्थित मैक्स हॉस्पिटल का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है।

तीस नवंबर को जीवित बच्चे को मृत घोषित करने और शव को प्लास्टिक के थैले में परिजनों को सौंपने के मामले में ये कार्रवाई की गई है। वहीं गुरुग्राम के फोर्ट्स अस्पताल में सात साल की बच्ची की मौत डेंगू से हो गयी थी लेकिन उसके इलाज में अस्पताल ने परिजनों को सोलह लाख का बिल थमा दिया था। जांच के बाद फोर्टिस अस्पताल के ब्लड बैंक की लाईसेंस रद्द कर दिया गया और सरकारन ने अस्पताल के लीज रद्द करने का आदेश दिया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *