भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण की शुरुआत

भारतनेट के दूसरे चरण की शुरुआत आज से गई है। नई दिल्ली में आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन में सरकार ने घोषणा की कि 2019 के अंत तक ढाई लाख ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

भारतनेट कार्यक्रम के दूसरे चरण का शुभारंभ नई दिल्ली के विज्ञान भवन में किया गया। भारतनेट ढांचे से लाभ उठाने और इसके विविध आयामों के बारे में चर्चा के लिए राज्य सरकारों और सेवा प्रदाताओं के साथ मिलकर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस प्रोजेक्ट् के तहत सरकार का मकसद ऑप्टिकल फाइबर के जरिए ढाई लाख पंचायतों को कनेक्टक करना है। जिससे ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट सेवाएं, ई-हेल्थकेयर, ई-एजुकेशन, ई-कॉमर्स और रोजगार सृजन के काम को बढ़ावा मिल सके।
भारतनेट के पहले चरण में देश के कई राज्यों की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें 48 हज़ार ग्राम पंचायतों में ये सेवाएं चालू की जा चुकी है। 75 हज़ार ग्राम पंचायतों में ये सेवाएं शुरू होने जा रही हैं और इस साल दिसंबर के अंत तक एक लाख ग्राम पंचायतों में सेवाएं आरंभ करने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। जबकि सरकार ने भारतनेट के दूसरे चरण के लक्ष्य के तहत ढाई लाख ग्राम पंचायतों में सेवाएं शुरू करने का लक्ष्य 2019 के अंत तक रखा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *