नागरिकों की सहभागिता का माध्यम बने पोर्टल – मुख्यमंत्री श्री चौहान

सी.एम.डैश बोर्ड और मायगोव एम.पी. पोर्टल लोकार्पित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मायगोव एम.पी और सी.एम.डैश बोर्ड पोर्टल नागरिकों की सहभागिता का प्रभावी माध्यम बने। इसके माध्यम से विभिन्न योजनाओं पर जनता की सीधी नजर होगी। श्री चौहान ने यह बात आज पोर्टल लोकार्पण कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर मंत्रिपरिषद के सदस्यगण, मुख्य सचिव श्री बी.पी.सिंह, सचिवगण और अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पोर्टल पारदर्शिता और प्रशासन का प्रभावी माध्यम बने। विभाग उसका सक्रिय उपयोग करें। उन्होंने पोर्टल को विशेष संदर्भों में आमजन को सरकार के साथ जोड़ने का उपयोगी जरिया बताया। उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से भावांतर योजना और प्रस्तावित रेत नीति आदि के संबंध में जन-समुदायों के विचार प्राप्त किये जायें।

लोकार्पण अवसर पर उद्योग विभाग द्वारा पोर्टल पर उपलब्ध जानकारियों और उनके उपयोग के संबंध में बताया गया। राजस्व विभाग द्वारा राजस्व न्यायालय मॉनीटरिंग सिस्टम के संबंध में जानकारी देकर पोर्टल की व्यवहारिक उपयोगिता और विभागीय गतिविधियों के प्रभावी संचालन में होने वाले लाभों की जानकारी दी गई।

बैठक में बताया गया कि सी.एम. डैश बोर्ड से प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की निगरानी होगी। क्रियान्वयन परिणाम मूलक होगा। पोर्टल त्वरित प्रशासनिक निर्णय लेने में सहयोगी होगा। उच्च स्तरीय डाटाबेस भी तैयार हो सकेगा। आंकड़ों का सुविधाजनक सांख्यिकीय विश्लेषण संभव होगा।

पोर्टल मायगोव एमपी राष्ट्र निर्माण में सहयोग का नागरिकों और सरकार का साझा मंच होगा। राष्ट्रीय मुददों पर विचार और सुझाव साझा होंगे। नागरिकों को प्रशासन के मुख्य क्षेत्रों पर सहयोग का अवसर मिलेगा। इस तरह आमजन राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सकेंगे। नागरिकों को नीति तैयार करने में भी शामिल किया जा सकेगा। सार्वजनिक नीतियों पर लोक परामर्श प्रतिक्रियाओं और जनभावनाओं को इकटठा करना सरल हो जायेगा। इस तरह राष्ट्र निर्माण में समुदाय की सक्रिय भागीदारी हो सकेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *