एक ही हल्के में पांच साल से पदस्थ पटवारियों को तत्काल दूसरे हल्के में स्थानांतरित करें

राजस्व कार्यों के लिये हर माह आयोजित होगी ग्राम सभा

प्रदेश के मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने राजस्व कार्यों के लिये हर माह ग्रामसभा आयोजित करने के निर्देश दिये है। मुख्य सचिव ने निर्देशित करते हुये कहा है कि उन माहों को छोड़कर जिन माहों में ग्रामसभा आयोजित की जाती है राजस्व कार्यों के त्वरित निराकरण के लिये अब हर माह ग्रामसभा आयोजित की जायेगी तथा ग्रामसभाओं के प्रस्तावों के आधार पर राजस्व कार्यों का निराकरण किया जायेगा। मुख्य सचिव ने शहडोल संभाग के सभी कलेक्टरों को निर्देशित करते हुये कहा है कि वे एक ही हल्के में पांच साल से पदस्थ पटवारियों को तत्काल दूसरे हल्के में स्थानांतरित करें और यदि कोई पटवारी 10 साल तक एक ही हल्के में पदस्थ है तो उसे उस तहसील से बाहर स्थानांतरित करें।
मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह गुरूवार को कलेक्टर कार्यालय शहडोल के सभाकक्ष में संभाग स्तरीय राजस्व प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टरों को निर्देशित कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के दौरान कोर्ट की फाईलें न मिलने पर संबंधित अधिकारी अथवा कर्मचारी के विरूद्ध पुलिस में प्रकरण दर्ज करायें। मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि वे एक माह के अंदर अधीनस्थ सभी राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य सचिव द्वारा जिलेवार राजस्व प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की गई।
बैठक में प्रमुख सचिव राजस्व श्री अरूण पाण्डेय ने बताया कि प्रदेश में ‘‘मोबाईल एप’’ से गिरदावरी का कार्य प्रारंभ किया गया है। उन्होने बताया कि अब शत प्रतिशत गिरदावरी मोबाईल एप से होगी, उन्होने बताया कि 15 अगस्त से प्रदेश में खसरा-खतौनी तथा नक्शा निःशुल्क वितरण अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत किसानों को खसरा, खतौनी एवं नक्शा निःशुल्क मुहैया कराया जायेगा। उन्होने बताया कि राजस्व अभिलेखागारों के आधुनिकीकरण का कार्य प्रदेश में किया जा रहा है। बैठक में राजस्व विभाग के निर्माण कार्यों, राजस्व न्यायालयों के रोस्टर निरीक्षण, शासकीय विभागों उपक्रमों को भूमि आवंटन की समीक्षा भी मुख्य सचिव द्वारा की गई। बैठक में कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बी.एम.शर्मा, आयुक्त भू अभिलेख श्री एम.के.अग्रवाल, प्रमुख सचिव लोकसेवा श्री हरिरंजन राव, राजस्व सचिव श्री पी.नरहरि, आयुक्त राजस्व श्री रजनीश श्रीवास्तव, अपर आयुक्त श्री मधुकर आग्नेय, उपसचिव राजस्व श्री राजेश कोल, कलेक्टर शहडोल श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर अनूपपुर श्री अजय शर्मा, कलेक्टर उमरिया श्री माल सिंह, शहडोल संभाग के सभी राजस्व विभाग के अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *