भूखे को भोजन देना ही सच्चा पुण्य कार्य है -उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। शासन की इस पहल से गरीबों को पांच रूपये थाली भोजन प्रदाय किया जा रहा है। मंत्री श्री शुक्ल शहर के अस्पताल चौराहा स्थित दीनदयाल रसोई के सौ दिन पूरे होने के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने रसोई में काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया।
उद्योग मंत्री ने कहा कि गरीबों का पेट भरना पुण्य का काम है। गरीबों की कमाई का अधिकांश पैसा खाने मे खर्च हो जाता था, अब दीनदयाल रसोई योजना के शुरू हो जाने से उन्हें यहां पर पांच रूपये में रूचिकर, पौष्टिक और सम्पूर्ण भोजन मिल रहा है। इस प्रकार वह अब अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा दूसरे कार्यों में खर्च करेंगे और अपने परिवार का समुचित भरण पोषण करेंगे। मंत्री ने कहा कि गरीबों के हित के लिये केन्द्र और राज्य की सरकार ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं।
उल्लेखनीय है कि दीनदयाल रसोई योजना का शुभारम्भ रीवा में सात अप्रैल को हुआ था। तब से लेकर आज तक लगभग एक लाख 15 हजार लोगों ने दीनदयाल रसोई योजना से भोजन प्राप्त किया। इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र, विद्याप्रकाश श्रीवास्तव जिला पंचायत उपाध्यक्ष विभा पटेल, नगर निगम अध्यक्ष सतीश सोनी, रीवा जनपद अध्यक्ष के पी त्रिपाठी सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस दौरान गणमान्य व्यक्तियों ने दीनदयाल रसोई योजना के लिये सहयोग राशि भी प्रदान की। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने वरिष्ठ एवं गणमान्य नागरिकों के साथ रात्रि भोज किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *