पौधारोपण अभियान को जन आन्दोलन बनायें – उद्योग मंत्री श्री शुक्ल

पर्यावरण संरक्षण एवं धरती को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से रीवा जिले में भी वृक्षारोपण कार्य प्रगति पर है। इसी कड़ी में आज प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने स्थानीय पशु चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया। सांसद जनार्दन मिश्रा एवं महापौर ममता गुप्ता सहित उपस्थित जनों ने पौधे लगायें।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि वृक्ष धरती का श्रृंगार हैं। शुद्ध हवा, पर्याप्त पानी व स्वच्छ वातावरण के लिये वृक्ष लगाना आवश्यक है। प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में चलाये जा रहे वृक्षारोपण अभियान को जन आन्दोलन बनाना होगा तभी रीवा शहर व जिले को हरीतिमा युक्त बनाने का संकल्प पूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि विश्व में हो रहे ग्लोबल वार्निंग से सचेत होकर ही प्रदेश में वृक्षारोपण कार्यक्रम संचालित है और प्रदेश के मुख्यमंत्री आने वाले पर्यावरण संकट से निपटने हेतु प्रदेश में वृक्षारोपण करा रहे हैं ताकि प्रदेशवासी शुद्ध आक्सीजन में सांस ले सकें। मंत्री जी ने अपेक्षा की कि वन विभाग के सहयोग से रीवा शहर पूर्ण हरा भरा होगा और पशु चिकित्सा महाविद्यालय के परिसर को हरा-भरा करने में प्राध्यापक व छात्र सहभागी होंगे। उन्होंने कहा कि इस परिसर में औषधीय पौधों का उद्यान विकसित किया जायेगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि जल संरक्षण के लिये वृक्षारोपण आवश्यक है। प्रदेश में चलाये जा रहे वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिये उन्होंने मुख्यमंत्री को साधुवाद दिया। उन्होंने पशु चिकित्सा महाविद्यालय के छात्रों से पशुधन/गौधन के संवर्धन हेतु नवीन अनुसंधान करने की अपेक्षा की। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि पृथ्वी हमारी माँ है माँ की सेवा ही वृक्षारोपण करना है।
मुख्यवन संरक्षक एम. काली दुरई ने कहा कि वन विभाग का प्रयास है कि कालेज परिसर हरा भरा हो। शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में सघन वृक्षारोपण कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने अपेक्षा की कि सभी लोग अपने घर को भी हरा भरा बनायें। कलेक्टर प्रीति मैथिल ने कहा कि शासन की मंशानुसार प्रदेश को हरा भरा बनाने के उद्देश्य से वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने अपेक्षा की कि इस महाविद्यालय के छात्र व अध्यापक सभी सहभागी बनें। इससे पूर्व डीन पशु चिकित्सा महाविद्यालय डॉ.एस.पी. शुक्ला ने स्वागत उद्बोधन देते हुए महाविद्यालय परिसर को हरा भरा बनाने के लिये वृक्षारोपण करने हेतु वन विभाग को साधुवाद दिया व अपेक्षा की कि प्रत्येक व्यक्ति वृक्षों की रक्षा करेगा। उन्होंने महाविद्यालय के पहुंच मार्ग में आने वाली समस्याओं  के निराकरण के लिये मंत्री जी का ध्यान आकृष्ट किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *