जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र द्वारा बैतूल में पौधारोपण

वृक्षारोपण महाअभियान पर्यावरण संरक्षण के लिये क्रांतिकारी कदम

जनसंपर्क, जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज बैतूल में वृक्षारोपण महाअभियान के अंतर्गत पौधारोपण कार्यक्रम में कहा कि यह महाअभियान पर्यावरण संरक्षण के लिये क्रांतिकारी कदम साबित होगा। इससे न केवल पर्यावरण सुधरेगा, अपितु नर्मदा सहित अन्य नदियों को जल से समृद्ध बनाने में मदद मिलेगी।

डॉ. मिश्र ने जेएच महाविद्यालय परिसर में विभिन्न प्रजातियों के फलदार पौधे रोपे। इसके अलावा बैतूल वनवृत्त अंतर्गत सोनाघाटी क्षेत्र में भी पौधारोपण किया। इसके पूर्व डॉ. मिश्र ने स्थानीय विजय भवन परिसर में पौधारोपण किया। मंत्री डॉ. मिश्र सोनाघाटी में भारत-भारती संस्था द्वारा चलाए जा रहे गंगावतरण अभियान में भी पहुंचे एवं भारत-भारती के संचालक श्री मोहन नागर से अभियान की जानकारी लेते हुए उनके कार्य की सराहना की। 

डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि औषधीय पौधों का रोपण पर्यावरण के साथ-साथ हमारे शरीर को भी निरोगी रखता है। हम प्रयास करें कि अपने आसपास औषधीय पौधे भी लगाएं। हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि नदियों के किनारे ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें।

महाअभियान के तहत बैतूल जिले में विभिन्न प्रजाति के 25 लाख से अधिक पौधों का रोपण किया गया। इसमें 14 लाख से अधिक पौधे वन विभाग एवं लगभग 11 लाख पौधे अन्य विभागों के सहयोग से रोपे गए। पौधारोपण पाँच हजार से अधिक स्थानों पर किया गया।

सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, मध्यप्रदेश रोजगार निर्माण बोर्ड भोपाल के अध्यक्ष श्री हेमन्त विजयराव देशमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावरकर, विधायक बैतूल श्री हेमन्त खण्डेलवाल, विधायक आमला श्री चैतराम मानेकर, जिला योजना समिति सदस्य श्री जितेन्द्र कपूर ने भी इस अवसर पर पौधारोपण किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *