लम्हेटाघाट में मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा उद्दोग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया पौधारोपण

लम्हेटाघाट में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने साधु-संतों एवं धर्मगुरूओं की मौजूदगी में चंदन का पौधा रोपकर आम लोगों को माँ नर्मदा के संरक्षण का संकल्प दिलाया

नर्मदा और पर्यावरण के संरक्षण के उद्देश्य को लेकर आज दो जुलाई को नर्मदा बेसिन के 24 जिलों में आयोजित पौधारोपण के महाअभियान के तहत जबलपुर जिले में आमजनों की सहभागिता से लगभग 50 लाख पौधे रोपे गये । पौधारोपण के इस अभियान में महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों ने भी पौधे रोपकर माँ नर्मदा के प्रति अपनी आस्था दिखाई । जिले के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों में भी इस अभियान के प्रति जबरदस्त उत्साह देखा गया ।  पौधारोपण के लिए चिन्हित सभी स्थानों पर सुबह से ही नागरिक पौधा रोपने के काम में जुट गये थे ।
जिले में आयोजित पौधारोपण के कार्यक्रमों में लम्हेटाघाट में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने साधु-संतों एवं धर्मगुरूओं की मौजूदगी में चंदन का पौधा रोपकर आम लोगों को माँ नर्मदा के संरक्षण का संकल्प दिलाया ।  श्री चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह ने भी इस पवित्र कार्य में उनका साथ दिया ।  इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार तथा प्रदेश के  खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने भी मुख्यमंत्री के साथ अपने नाम एक-एक पौधा रोपा ।
खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने भटौली, गौर तथा औद्योगिक क्षेत्र उमरिया-डुंगरिया में आयोजित पौधारोपण के कार्यक्रमों में भी शिरकत की । उनके साथ कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी, पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार भी मौजूद थे ।  खनिज साधन मंत्री ने ग्वारीघाट के समीप ग्राम भटौली में थीम बेस्ड वृक्षारोपण के लिए पुलिस विभाग की जमकर सराहना की । श्री शुक्ल ने गौर तथा उमरिया-डुंगरिया में भी पौधारोपण स्थल का निरीक्षण किया और पौधे भी रोपे ।
जबलपुर जिले में पौधारोपण के इस महाअभियान की सफलता के लिए प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की थीं । राज्य शासन से जिले को 42 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य दिया गया था ।  राज्य शासन के सभी विभागों के साथ केन्द्र शासन के कार्यालयों, रक्षा संस्थानों, निजी शैक्षणिक संस्थानों एवं तकनीकी शिक्षण संस्थाओं, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, कृषि विश्वविद्यालय, पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय तथा आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ने भी पौधारोपण के इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया ।  विभिन्न औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों, सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं, गैर शासकीय संगठनों के द्वारा भी जगह-जगह पौधारोपण के कार्यक्रम आयोजित किये गये । मोटर पार्टस एवं आटो मोबाईल डीलर्स एसोसिएशन ने मंगेली में वृहद स्तर पर पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित कर इस अभियान में अपनी सहभागिता दिखाई ।  इस एसोसिएशन ने कार्यक्रम में पौधा रोपने आये नागरिकों के लिए भोजन का इंतजाम भी किया ।  सेना ने भी अपने क्षेत्र में बड़ी संख्या में पौधे रोपकर अभियान में सक्रिय हिस्सेदारी निभाई ।
जिले में स्थित सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं स्कूलों में सुबह से पौधारोपण का कार्य शुरू हो गया था ।  कई विभागों ने उन्हें दिये गये लक्ष्य से कहीं अधिक पौधे रोपकर अभियान की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । इनमें शहपुरा तहसील के राजस्व विभाग ने 7 हजार के लक्ष्य के विरूद्ध 35 हजार 170 पौधे लगाये ।  जिला उद्योग केन्द्र ने भी 17 हजार पौधे रोपे ।  समाज के सभी वर्गों ने आज के पौधारोपण अभियान में हिस्सा लिया ।  मुस्लिम धर्मावलंवियों ने मदार टेकरी सहित कब्रिास्तान एवं अन्य स्थानों पर पौधे रोपे ।
शासकीय एवं निजी तालाबों, खेतों की मेढ़, नहरों के किनारे, श्मशान और कब्रिास्तान की भूमि पर पौधारोपण अभियान के तहत आज बड़ी संख्या में पौधारोपण किया गया । पौधारोपण अभियान में गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्डस के मापदण्ड़ों का भी पालन किया गया ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *