वृक्षारोपण और स्वच्छता के माध्यम से पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सकता है – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विवेकानंद पार्क में आयोजित किया गया कार्यक्रम

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विवेकानंद पार्क में आयोजित कार्यक्रम में उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि वृक्षारोपण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा कर पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सकता है। उन्होंने आमजन से अपील की कि प्रत्येक व्यक्ति अपने घर के आसपास पेड़ लगाये और उनकी सुरक्षा करें। घरों एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों में कचरे को एकत्रित करने के लिये हरे एवं नीले डिब्बों का उपयोग किया जाय। उद्योग मंत्री ने कहा कि पूर्व में किये गये वृक्षारोपण के स्थानों में पन्द्रह फिट से अधिक दूरी होने पर एक पेड़ वहां पुनः लगाया जाय। पर्यावरण को बचाने के लिये रीवा को स्वच्छ बनाने का काम करना है।
स्वच्छ भारत मिशन का उल्लेख करते हुये उद्योग मंत्री ने कहा कि रीवा शहर सबसे तीव्र गति से स्वच्छता के क्षेत्र में स्थान पाने में सफल रहा और पुरस्कार प्राप्त किया। इसके लिये नगर निगम की टीम और संबंधित व्यक्ति बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि कचरे को घर-घर से पृथक-पृथक संग्रहण कर शहर को स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणी शहर के रूप में लाने के प्रयास में इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुये गुढ़ में 750 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट लगाया जा रहा है।
इस दौरान उद्योग मंत्री ने कार्यक्रम मे उपस्थित जनसमुदाय को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुये हस्ताक्षर अभियान प्रारंभ किया। उन्होंने स्वच्छता में अपना उल्लेखनीय योगदान देने वाले संगठनों को प्रमाण पत्र प्रदान किया। उन्होंने विवेकानंद पार्क में वृक्षारोपण कर स्वच्छता का संदेश देने वाली नगर निगम एवं स्कूल के बच्चों की रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। मंत्री श्री शुक्ल ने अलग कचरा एकत्रित करने वाले वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
उल्लेखनीय है कि शहर के ठोस कचरे को स्त्रोत पर ही जैसे घरों, होटलों आदि में अलग-अलग किया जायेगा। गीले कचरे को हरित डिब्बों और सूखे कचरे को नीले डिब्बों में एकत्र किया जायेगा। स्वच्छ भारत शहरी मिशन के अंतर्गत अक्टूबर, 2019 तक घर-घर जाकर ठोस कचरा एकत्र करने और उसे संयंत्र तक पहुंचाने और उसकी प्रक्रिया करने की व्यवस्था करने का लक्ष्य रखा गया है।
इस अवसर पर महापौर ममता गुप्ता और अध्यक्ष नगर पालिक निगम ने भी अपने उद्बोधन में स्वच्छता का संदेश दिया। इससे पूर्व नगर निगम आयुक्त कर्मवीर शर्मा ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में नगर पालिक निगम के कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी, पार्षदगण, राजेश पाण्डेय सहित गणमान्य नागरिक, अनेक विद्यालयों के विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन संपत्ति अधिकारी अरूण सोनी ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *